December 9, 2022

उत्तरकाशी : देव-डोलियों के सानिध्य में सैनिक दीपावली मेला शुरू

  • उत्तरकाशी INDIA 121

विश्वनाथ पूर्व सैनिक कल्याण समिति की ओर से रंगारंग कार्यक्रमों तथा देव-डोलियों के सानिध्य में छह दिवसीय सैनिक दीपावली मेला का शुभांरभ रामलीला मैदान में किया गया है। मेले के पहले दिन स्कूली छात्रों ने मांगलगीतों के साथ गढ़वाली तथा कुमाऊंनी गानो से समा बांधी।
रविवार को प्रत्येक वर्ष की भांति इस साल भी दीपावली के कुछ दिन पूर्व विश्वनाथ पूर्व सैनिक कल्याण समिति की ओर से सैनिक दीपावली मेले का आयोजन किया गया है। मेले का शुभांरभ देव-डोलियों के आशीर्वाद के साथ रेबन काटकर मुख्यअतिथि गंगोत्री विधायक गोपाल रावत ने किया।
मेले में गंगोत्री विधायक गोपाल रावत ने सुहागवंती महिलाओं को करवाचौथ की बधाई दी और दीवाली की शुभकामनाएं दी साथ की अपील की कि मेले से कूपन खरीद कर अपना योगदान दें।
साथ ही विधायक रावत ने बिरोजगारों को सौगात दी, विधायक रावत ने कहा कि जल्द ही ITBP की 35 नई बटालियन बनाने की केंद्र सरकार की योजना है जिसके चलते उत्तरकाशी में भी इसकी भर्ती की जायेगी।
जिसके बाद स्कूली छात्राओं की ओर से सुंदर रंगारंग कार्यक्रमो की प्रस्तुतियां दी गई। वहीं सैनिक दीपावली मेले में विभिन्न स्टालों को भी लगाया गया है। जिसमें कि निम की ओर से पर्वतारियों के लिए पर्वतों का आरोहण के समय प्रयोग किए जाने वाले सामान हैं। इसके साथ ही पटाखों तथा कई अन्य प्रकार के स्टालों को भी लगाया गया है। कार्यक्रम के शुरू होने से पूर्व रामलीला मैदान में आए कंडार देवता,हरिमहारज का ढोल,खंडद्वारी देवी की डोली के साथ पूर्व सैनिक कल्याण समितक के लोगों ने रासौ-तांदी नृत्य भी किया।
जबकि इस बार के सैनिक कल्याण मेले में कई आकर्षक पुरस्कारों को रखा गया है। जिसमें कि  प्रथम पुस्कार विजेता के लिए एक चंचमाती कार डेडशन रेडी गो का इनाम है। वहीं सोमवार को समिति की ओर से अपनी गढ़वाली भाषा को बढ़ावा देने के लिए इस पर गढ़वाली कवि गोष्ठी का कार्यक्रम रखा गया है।
इस मौके पर डीएम आशीष चौहान,नगर पालिका अध्यक्ष जयेन्द्री राणा,पर्वतारोही चंद्रप्रभा एतवाल,डीपी गैरोला,मेजर आरएस जमलाल,मुरारी लाल पोखरियाल,विपिन राणा,कैलाश नेगी,जयवीर चौहान आदि मौजूद रहे।