December 8, 2022

उत्तरकाशी : देश में सबसे पहले शुरू की गई वैक्यूम लिटर पिकर मशीन से सफाई

  • उत्तरकाशी

जिलाधिकारी डा0 आशीष चौहान ने जनपद में स्वच्छता बनाये रखने हेतु आज नगर पालिका परिशद उत्तरकाशी को दो जटायु मशीन की शौगात दी। जिसका उन्होने कलेक्ट्रेट परिसर से विधिवत् पूजा अर्चना के साथ हरी झण्डी दिखाकर शहर में सफाई व्यवस्था बनाये रखने हेतु रवाना किया। जबकि जिला महामंत्री भाजपा विजय सन्तरी एवं ओसी कलेक्ट्रेट/प्रशासक नगर पालिका परिषद् उत्तरकाशी ने भी उक्त कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।
जिलाधिकारी डा0 चौहान ने कहा कि वैक्यूम लिटर पीकिंग मशीन देश के स्टार्टअप योजना के तहत देश के नये जनरेशन की प्रोडेक्ट है। उक्त मशीन को ई-टेण्डरिंग द्वारा क्रय की गई है।
उन्होने कहा कि इस मशीन से स्वच्छता में कार्यरत लोगों को अपने कार्य करने में काफी सुगमता मिलने के साथ समय की बचत एवं सक्त कूडे को भी आसानी से साफ किया जायेगा। उन्होने मशीन के संचालन के मौके पर तैनात संबंधित अधिकारी को निर्देशित करत हुए कहा कि क्लीनर मशीन के साथ-साथ कूडा निस्तारण वाहन को रखना सुनिश्चित करेंगे। जिससे सफाई के दौरान एकत्र कूडे को उक्त वाहन में डाला जा सकें। जिलाधिकारी ने सभी स्वच्छक कर्मी एवं नगर वासियां को मशीन की बधाई दी। साथ ही नगर को स्वच्छता बनाये रखने में अपना अमूल्य सहयोग देने को कहा।
ओ. सी. कलेक्ट्रेट/प्रशासक नगर पालिका परिशद उत्तरकाशी अनुराग आर्य ने कहा कि एक जटायु मशीन की लागत 6.99 लाख रूपया है। शहर में स्वच्छता बनाये रखने एवं कार्य में तेजी लाने हेतु जिलाधिकारी की नयी पहल है। जिससे सफाई कार्य को जनपद में तकनीकीय रूप से संजोया गया है। वहीं कंपनी के पदाधिकारी सुमेग घोज ने बताया कि यह प्रोडेक्ट उनके भाई कम्पनी के सीइओ अभिषेक द्वारा डिजाईन किया गया है। यह स्वदेश के कलपुर्जे से बना है। इसके रिपेयर आदि में कोई कठीनाई नही होगी। कहा कि नगर पालिका परिशद उत्तरकाशी पहला ग्राहक है, जिन्होने इन दो मशीनों को क्रय किया है। उन्होने गंगोत्री क्षेत्र में मशीन क्रय होने से जिलाधिकारी एवं जनपद वासियों का आभार जताया।
इस अवसर पर उपजिलाधिकारी देवेन्द्र सिह नेगी, मीडिया प्रभारी भाजपा विजय पाल मखलोगा, अ0अ0 नगर पालिका सुशील कुमार कुरील सहित अन्य लोग मौजूद थे।