December 6, 2022

बड़कोट : न्यू होली लाइफ हायर सेकेंडरी स्कूल में विज्ञान प्रदर्शनी ओर रंगोली का आयोजन

  • उत्त्तरकाशी

न्यू होली लाइफ हायर सेकेंडरी स्कूल  में मंगलवार को विज्ञान प्रदर्शनी ओर रंगोली  का आयोजन किया गया। विज्ञान प्रदर्शनी में कक्षा पांच से कक्षा दश तक के छात्र छात्राओं ने अपनी वैज्ञानिक कल्पना की उड़ान भरी।
इस अवसर पर बच्चों ने चित्रकला के माध्यम से समाज के विविध रंगों को उकेर कर रंगोली भी बनाई, विज्ञान व नयी टेक्नालाजी से सम्बद्ध पानी के दाब से चलने वाली जे सी बी मशीन के विभिन्न प्रकार के माडल व सजीव टेक्नालाजी का परीक्षण करके अपनी योग्यता का परिचय दिया। विज्ञान प्रदर्शनी में छात्र छात्राओं ने कई हाइड्रोलिक , हाइड्रोलिक क्रेन, इलेक्टोमैग्नेट, पनबिजली सहित पारंपरिक खेती  के कई माडल सहित दर्जनों प्रोजेक्ट बनाकर स्वनिर्मित माडल प्रदर्शनी में शामिल किया। छात्र छात्राओं की विज्ञान के प्रति रुचि देखकर प्रदर्शनी में मौजूद अभिभावकों एवं गणमान्य लोगों ने छात्र छात्राओं की जमकर सराहना की। प्रदर्शनी के मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद विद्यालय के पीटीए के अध्यक्छ अवतार रावत, ने छात्र छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस तरह के आयोजनों से बच्चों के अन्दर वौद्धिक एवं वैज्ञानिक क्षमता का विकास होता है। इससे छात्र छात्राओं के अन्दर प्रतियोगिता विकास की क्षमता में भी उत्तरोत्तर बढ़ोत्तरी संभव है।

प्रदर्शनी से विद्यार्थियों के अन्दर नई नई खोज के प्रति उत्सुकता पैदा होती रहती है। विद्यालय के संरक्चक सत्यप्रसाद नौटियाल  ने इसी प्रकार से बच्चों की प्रतिभा को तरासते रहने की शिक्ष्सक शिक्षिकाओं से अपील की। इस अवसर पर रसना नौटियाल,रीता असवाल, प्रधानाचार्या प्रियंका डबराल  सहित बड़ी संख्या में अभिभावक मौजूद रहे। विद्यालय के प्रबन्धक ग़ायत्री बाहुगुणा ने आगंतुकों का आभार जताया।