January 31, 2023

उत्तराखंड में वोटर कार्ड लिस्ट जारी, 8 दिसंबर तक कर सकते है क्लेम और ऑब्जेक्शन…

Voter List: उत्तराखंड में वोटर कार्ड को लेकर बड़ा अपडेट आ रहा है। चुनाव आयोग ने राज्य की वोटर लिस्ट जारी की है। अगर इस लिस्ट में आपका नाम नहीं है या आपको कुछ बदलाव कराना है तो आपके लिए काम की खबर है , क्योंकि आयोग ने वोटर लिस्ट जारी करने के साथ ही 8 दिसंबर तक क्लेम और ऑब्जेक्शन की तिथि रखी गई है। इस दौरान वोटर, निर्वाचक नामावली में अगर कोई त्रुटि है तो उसको ठीक करवाया जा सकता है।

अगर आप 18 साल के हो चुके हैं और अभी तक आपका वोटर आईडी कार्ड नहीं बना है तो इसके लिए अभी से तैयारी कर लें। वोट डालना भले ही संवैधानिक बाध्यता न हो लेकिन इससे राष्ट्र निर्माण में आपकी भागीदारी सुनिश्चित होती है। वोटर कार्ड कहीं जगह अहम दस्तावेज के रूप में काम भी आता है। ऐसे में आप घर बैठे भी नया वोटर कार्ड बनवा सकते है।

बताया जा रहा है कि नए वोटर कार्ड बनवाने या वोटर कार्ड में संशोधन के लिए अपने नजदीकी बूथ पर आवेदन कर सकते है। बीएलओ के पास या तहसीलदार या एसडीएम या सीडीओ के पास जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा वेबसाइट Voters.eci.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

बताया जा रहा है कि आयोग द्वारा जनता को जागरूक करने के लिए आगामी 19-20 नवंबर और 3-4 दिसंबर को विशेष अभियान चलाया जाएगा। साथ ही 26 दिसंबर को सभी ऑब्जेक्शन का निस्तारण करते हुए 5 जनवरी को फाइनल निर्वाचक नामावली को प्रकाशित की जाएगी। अगर किसी मतदाताओं को नाम दर्ज कराने या और कार्ड में संशोधन कराने में परेशानी हो रही है तो वो निर्वाचन आयोग के टोल फ्री नंबर 180033001950 पर शिकायत भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.