August 18, 2022

मौसमः अभी और बरसेंगे मेघ, दून सहित सात जिलों में अगले 48 घंटे भारी बारिश का अलर्ट…

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में बारिश आफत बनकर बरस रही है। देर रात से ही देहरादून सहित कई जिलों में बारिश का दौर जारी है। इस बीच मौसम विभाग ने देहरादून सहित सात राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऐसे में मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटे राज्य के अधिकांश जिलों में भारी बारिश को लेकर विशेष सतर्कता बरतने की अपील की है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार मौसम विभाग ने शनिवार व रविवार को देहरादून, टिहरी, पौड़ी, चम्पावत, नैनीताल, पिथौरागढ़ व बागेश्वर जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग की माने तो कई जिलों में कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही एक व दो अगस्त को देहरादून, हरिद्वार, उधमसिंहनगर जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

बारिश के अलर्ट को देखते हुए विभाग ने संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन या चट्टान खिसकने के मामले सामने आ सकते है। मौसम विभाग ने सावधानी बरतने की सलाह जारी की है। बारिश के चलते संवेदनशील इलाकों में मध्यम भूस्खलन व चट्टान गिरने के कारण कुछ स्थानों में सड़क, राजमार्गों में अवरोध, कटाव, पहाड़ी क्षेत्रों में कुछ स्थानों में नालों व नदियों के जल स्तर में वृद्धि व निचले इलाकों में जल भराव हो सकता है। लोगों को विशेष कर पर्वतीय क्षेत्रों में पर्याप्त सावधानी बरतने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.