November 26, 2022

उत्तरकाशी : जिले में धूम धाम से मनाया जायेगा विश्व रंगमंच दिवस

  • उत्तरकाशी

जिलाधिकारी डा0 आषीश चौहान ने विश्व रंगमंच दिवस’ के मौके पर जनपद में स्थापित गंगात्री प्रेक्षागृह में आयोजित होने वाली कार्यक्रम के भव्य आयोजन को लेकर, गठित कमेटी एवं बुद्धिजीवि नागरिको के साथ तैयारी को लेकर बैठक ली।  डिवाईन डान्सेज ऑफ उत्तरकाषी के तहत जनपद में विभिन्न पौराणिक लोक नृत्यों को संकलन कर प्रसारण करने की डा0 चौहान ने नवीन पहल करी।
जनपद के विभिन्न क्षेत्र में पारंम्परिक लोक नृत्य व विधाओं को संकलित कर जिलाधिकारी डा0 चौहान ने विष्व थियेटर दिवस के मौके पर देष व दुनिया के लोगों को वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन करने तथा गंगोत्री प्रेक्षागृह में गठित कमेटी द्वारा चयनित लोक नृत्य की प्रस्तुति सहित संदेषप्रद लघु फिल्म, नाटक, कत्थक, योगा आदि विभिन्न कार्यक्रम की 26 एवं 27 मार्च 2018 को प्रस्तुति दी जायेगी।
जिलाधिकारी डा0 चौहान ने कहा कि जनपद के विभिन्न क्षेत्रों के लोक नृत्यों को लोगों तक पहुंचाने के लिए वेबसाइट को तैयार किया जा रहा है। जिसका उद्घाटन विष्व रंगमंच दिवस पर किया जायेगा। उन्होने कहा कि इस प्रयास के माध्यम से लोक संस्कृति से जुडी विभिन्न विधाओं को बढावा देकर विलुप्त होने से रोकना है। उन्होने कहा कि विष्व थियेटर दिवस के मौके पर युवा कल्याण विभाग एवं लोक गायक ओम बधानी, रंगकर्मी सुरेन्द्र पुरी के सहयोग से संकलित की गई 17 पारंपरिक लोक नृत्य को वेब के माध्यम से यूट्यूब पर प्रसारित की जायेगी एवं जिले के वेवसाईट पर भी अपलोड किया जायेगा। साथ ही सभी लोक पारंपरिक नृत्य को संस्कृति निदेषालय के वेबसाइट पर अपलोड करने  निर्देष दिये। उन्होने कहा कि प्रेक्षागृह में संदेषप्रद, लघु फिल्म, लोक नृत्य, नाटक, कत्थक, योगा सहित विभिन्न तरह के कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जायेगी।
उन्होने कार्यक्रम के भव्य व सफल आयोजन हेतु विभिन्न समितियों का गठन कर उन्हे सफल संचालन की जिम्मेदारी सौंपी। चयन समिति द्वारा चयन की गई कार्यक्रम को पुलिस अधीक्षक ददनपाल एवं समाज सेवी दिनेष भट्ट को जांच कर अन्तिम निर्णय लेने के निर्देष दिया।
इस अवसर पर उपजिलाधिकारी देवेन्द्र सिह नेगी, जिला कार्यक्रम अधिकारी मोहित चौधरी, जिला पूर्ति अधिकारी जीएस मटूडा, डीओ पीआरडी विजयप्रताप भण्डारी, प्रकाष पंवार, दिनेष भट्ट सहित अधिकारी, कलाकार व वुद्धिजीवि लोग उपस्थित थे।