August 18, 2022

उत्त्तरकाशी : रंगारंग कार्यक्रमों के साथ हुआ युवा मोहत्सव का आगाज

  • उत्त्तरकाशी

जनपद स्तरीय युवा महोत्सव में लोक संस्कृति की झलक देखने को मिली। विकास भवन में आयोजित दो दिसवीय जनपद स्तरीय महोत्सव के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक गोपाल सिंह एवं विशिष्ट अतिथि जिलाधिकारी डा0 आशीष चौहान दीप प्रज्वलित कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
इस मौके पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक गोपाल सिंह रावत ने कहा कि अपनी तेजस्वी वाणी के जरिए पूरे विश्व में भारतय संस्कृति और अध्यात्म का डंका बजाने वाले स्वामी विवेकानंद ने केवल वैज्ञानिक सोच तथा तर्क पर बल ही नही दिया बल्कि धर्म को लोगों की सेवा और सामाजिक परिवर्तन से जोड़ दिया। उन्होंने कहा कि सभी को समाज की प्रति जिम्मेदारी निभानी होगी तभी समाज का उत्थान हो सकता है। उन्होंने मातृ शक्ति के सम्मान करने की भी बात कही।

विधायक रावत ने कहा कि अच्छा विचार ही अच्छी संस्कृति को जन्म देता है। उन्होंने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी की जिम्मेदारी है कि अपने घर, तथा नगर को स्वच्छ रखें। उन्होंने कहा कि युवा कल्याण विभाग इस पहल से निश्चित ही हमारी विलुप्त होती लोक संस्कृति का संरक्षण होगा, साथ ही एक कलाकार को अपनी कला को निखारने के लिए बेहतर मंच साबित होगा।
इस मौके पर जिलाधिकारी डा0 आशीष चौहान ने युवा कल्याण विभाग की पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष इस कार्यक्रम में कुछ नया जोड़ने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने युवा महोत्सव में प्रतिभाग कर रहे सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाये दी। उन्होंने कहा कि सभी प्रतिभागी यह प्रयास करे की राज्य स्तरीय महोत्सव में प्रतिभाग कर वहां पर जीत दर्ज कर जनपद का नाम रोशन करें।

इससे पूर्व युवा कल्याण अधिकारी विजय प्रताप भण्डारी ने सभी अतिथियों का पुष्पगुच्छ एवं शॉल ओढ़कर सम्मान किया। उन्होंने सभी अतिथियों आभार व्यक्त करते हुए युवा महोत्सव आयोजित होने वाले कार्यक्रम की रूप रेखा का विवरण प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि लोक नृत्य, लोकगीत एवं एकांकी की प्रत्येक विकास खण्ड एक – एक टीम कार्यक्रम में प्रतिभाग कर रही है।

इस अवसर पर प्रमुख चंदन सिंह पंवार, सभासद गोवन्दि गुसांई, देवेन्द्र नेगी, युवा समिति के अध्यक्ष आजाद डिमरी, जिलाध्यक्ष प्रधान संगठन धीरज लाल, रामभजन भट्ट, क्षेत्रीय युवा समिति डुण्डा के अध्यक्ष शरत रावत, सेवा योजन अधिकारी विनायक श्रीवास्तव, अल्प बचत अधिकारी बीना त्रिपाठी, क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी जितेन्द्र वर्मा, गोपाल राणा सहित युवक एवं महिला मंगल के अध्यक्ष एवं पदाधिकारी व सैकड़ों श्रोता उपस्थित थे।