उत्तराखंड पुलिस ने शिवभक्तों के लिए जारी किया खास QR कोड, मिलेगी ये सुविधा…

Uttarakhand News: उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा के लिए तैयारियां जोरो शोरों से चल रही है। यात्रा के लिए प्रशासन अलर्ट पर है। माना जा रहा है कि 3 जुलाई से 17 जुलाई तक आयोजित होने वाली कांवड यात्रा में इस बार बड़े पैमाने पर कांवड़ियों की भीड़ देखी जा सकती है। ऐसे में यहां शिव भक्तों के लिए कई नियम बनाएं गए हैं। वहीं उत्तराखंड पुलिस ने शिवभक्तों के लिए खास QR कोड जारी किया है। जो उनका मार्गदर्शक बनेगा।

घर बैठे मिलेगी रूट की जानकारी

मिली जानकारी के अनुसार  कांवड यात्रियों को इस QR कोड के द्वारा पार्किंग, रूट डायवर्जन, सोशल मीडिया, खोया-पाया सहित कई जानकारी एक मंच पर मिल सकेगी। इससे रियल टाइम पार्किंग- पार्किंग तक आसान पहुंच के लिए रूट की समस्त जानकारी उन्हें आसानी से घर बैठे मिल पाएगी और जिस समय क्लिक किया जाएगा उस समय real-time पार्किंग की स्थिति नजर आएगी।

आसानी से तलाश कर सकेगें खोए हुए गुमशुदा बच्चें

डायवर्जन- भीड़ का दबाव बढ़ने पर यदि रूट प्लान को चेंज कर डायवर्जन लागू किया जाता है तो उसकी जानकारी आपको QR Code स्कैन कर मिल जाएगी। खोया-पाया- खोया पाया में गुमशुदा बच्चों की जानकारी एवं उनके परिजनों की जानकारी भी दी जाएगी जिसे स्कैन कर अपने किसी परिचित के खोने पर उसे आसानी से तलाश किया जा सकेगा। सोशल मीडिया प्लेटफार्म- इस प्लेटफार्म के माध्यम से आप आसानी से कांवड़ मेले के दौरान सरकार पुलिस द्वारा जारी गाइडलाइंस एवं अन्य निर्देशों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

एक क्लिक पर मिलेगी महत्वपूर्ण जानकारी

वहीं फोटो वीडियो गैलरी- यहां आप कांवड़ मेले के दौरान ली गई भोले के भक्तों की आकर्षक तस्वीरें और वीडियो देख पाएंगे। जिला दूरभाष संपर्क सूची- इसे क्यूआर को स्कैन कर शिव भक्तों को जनपद के सभी महत्वपूर्ण अधिकारीगण के मोबाइल नंबर एवं आने जानकारी बेहद आसानी से उपलब्ध हो जाएगी।

ये रहेगा प्रतिबंध, ऐसे मिलेगी एंट्री

गौरतलब है कि इस बार कांवड़ियों की निगरानी ड्रोन से की जाएगी। वहीं, सुरक्षा के लिए सिर्फ हरिद्वार में ही 5000 पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। साथ ही कावड़ यात्रा मार्ग में सीसीटीवी कैमरे और बढ़ाई जा रहे हैं जिससे किसी भी तरह की कोई गतिविधि पुलिस की नजर में रहे। इसके साथ ही कांवड यात्रियों के लिए भी नियम तय किए गए है।  हर कांवड़ियां अपनी आईडी साथ लेकर आना अनिवार्य होगा। साथ ही कांवड़ की हाइट 12 फुट से ऊपर नहीं होनी चाहिए। इतना ही नहीं यात्रा में डीजे पर प्रतिबंध नहीं होगा लेकिन नियंत्रण रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *