खेल प्रशिक्षकों का बढ़ने वाला है मानदेय, खेल मंत्री ने दिए ये निर्देश…

उत्तराखंड में खेल विभाग में संविदा पर कार्यरत खेल प्रशिक्षकों के लिए खुशखबरी है। बताया जा रहा है कि जल्द ही अब प्रदेश में भारतीय खेल प्राधिकरण की तर्ज पर खेल प्रशिक्षकों का मानदेय 15 से बढ़ाकर न्यूनतम 48 हजार रुपये होने वाला है। विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। आगामी कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को पेश किया जा सकता है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार निदेशालय में खेल मंत्री रेखा आर्य ने खेल विभाग की समीक्षा बैठक की। बैठक में खेल मंत्री ने खेल प्रशिक्षकों के मानदेय को बढ़ाने के लिए अधिकारियों को इसका प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं। विभाग को पर्याप्त और अच्छे खेल प्रशिक्षक मिल सकें, इसके लिए विभाग अब साई की तर्ज पर मानदेय बढ़ाने की योजना बना रहा है।

बताया जा रहा है कि साई में खेल प्रशिक्षक को न्यूनतम 48 हजार रुपये मानदेय दिया जा रहा है। विभिन्न श्रेणियों के हिसाब से मानदेय दिया जाता है। इसी तरह खेल विभाग में भी मानदेय बढ़ाया जाएगा, लेकिन मानदेय के लिए जो अर्हता साई की है, वही अर्हता होनी चाहिए। खेल मंत्री ने कहा खेल प्रशिक्षकों को पहाड़ चढ़ाने और उनका मनोबल बढ़ाने के लिए मानदेय बढ़ाया जाना जरूरी है।

गौरतलब है कि  प्रदेश में लगभग 200 खेल प्रशिक्षक संविदा पर हैं। जिनका मानेदय काफी कम है। कुछ खेल प्रशिक्षक पीआरडी जवानों से भी कम मानदेय पा रहे हैं।  बताया जा रहा है कि कम मानदेय की वजह से पर्वतीय जिलों में खेल प्रशिक्षक की पिछले काफी समय से कमी है।

Leave a Reply