उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया जारी, 30 सिंतबर है आवेदन की लास्ट डेट…

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया जारी है। जो छात्र अभी तक प्रवेश से वंचित रह गए हैं, उनके लिए यूओयू में दाखिला लेने का मौका है। क्योंकि एडमिशन के लिए 30 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि जो शिक्षार्थी अगस्त-सितंबर में परीक्षा दे चुके हैं वे भी रिजल्ट का इंतजार किए बिना दाखिला ले सकते हैं। आइए जानते है पूरी जानकारी..

मिली जानकारी के अनुसार यूआयू में बीती 1 अगस्त से जुलाई-2023 सत्र में प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है। छात्रहित को देखते हुए विवि ने 30 अगस्त को प्रवेश लेने की अंतिम तिथि 15 सितंबर तक बढ़ा दी थी। हालांकि, इस बीच अन्य विवि-कॉलेजों में भी प्रवेश प्रक्रिया जारी रहने के कारण काफी कम छात्रों ने दाखिले को आवेदन किया। सभी जगह प्रवेश प्रक्रिया समाप्त होने के बाद कई छात्र ऐसे रह गए थे जिन्हें कहीं प्रवेश नहीं मिल पाया था। ऐसे में यूओयू ने 15 सितंबर को ऑनलाइन दाखिले की अंतिम तिथि बढ़ाकर 30 सितंबर तक कर दी थी।

बताया जा रहा है कि विवि ने अगस्त- सितंबर में परीक्षा दे चुके छात्रों को भी राहत देते हुए उन्हें बगैर रिजल्ट के भी दाखिला देने का मन बनाया। हालांकि रिजल्ट की छूट में फाइनल ईयर के शिक्षार्थी शामिल नहीं होंगे। उन्होंने अंतिम दो दिनों में विवि की वेबसाइट के माध्यम से सभी सेमेस्टर और वार्षिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले लेने को कहा गया है। यूओयू यूजी स्तर पर बीए, बीबीए, बीएससी, बीकॉम, बीसीए आदि और पीजी स्तर पर एमए, एमएससी, एमबीए, एमसीए और एमकॉम की डिग्री प्रदान करता है. इसके अलावा विश्वविद्यालय डॉक्टरेट स्तर पर विभिन्न विशेषज्ञताओं में पीएचडी भी प्रदान करता है.

यूओयू में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को अपने क्षेत्रीय केंद्र, अध्ययन केंद्र और परीक्षा केंद्र के चयन में विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। वहीं, जानकारी के अनुसार समर्थ पोर्टल पर विद्यार्थियों को नए पंजीकरण के विकल्प का चयन कर आइडी और पासवर्ड तैयार करना होगा। उसके बाद पोर्टल में लागिन कर आवेदन फार्म में मांगे गए विभिन्न विवरणों को भरने के साथ दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। साथ ही बैंक खाते की जानकारी भी आवेदन फार्म में देनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *