वायु सेना ने तकनीकी और गैर-तकनीकी दोनों पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन…

Indian Air Force Jobs: भारतीय वायुसेना में भर्ती होने के इच्छुक पुरुषों और महिलाओं के लिए शानदार मौका है। वायु सेना ने तकनीकी और गैर-तकनीकी दोनों पदों पर भर्ती निकाली है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 30 जून 2023 तक आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बताया जा रहा है कि एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT)-2 2023 के लिए भारतीय वायुसेना ने आवेदन मांगे हैं। वायुसेना की ओर से जारी भर्ती विज्ञापन के अनुसार फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल और नॉन टेक्निकल) ब्रांच में ऑफसर बनने का मौका है. यह भर्ती जुलाई 2024 कोर्स के लिए हो रही है। इसके जरिए वायुसेना में शॉर्ट सर्विस कमीशन मिलेगा। इसके साथ वायुसेना ने एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम (फ्लाइंग ब्रांच) के लिए भी आवेदन मांगे हैं।

IAF AFCAT आयु-सीमा और शैक्षणिक योग्यता

वहीं फ्लाइंग ब्रांच के उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 12 वीं या बीई / बीटेक डिग्री (चार वर्षीय पाठ्यक्रम) में भौतिकी और गणित के साथ किसी भी विषय में कुल 60% के साथ स्नातक होना चाहिए। फ्लाइंग बैच के लिए 01/07/2024 को उम्मीदवारों की आयु न्यूनतम 20 वर्ष से अधिकतम 24 वर्ष होनी चाहिए।

वहीं ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी शाखा) के लिए  उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम पूरा करना चाहिए। एरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया या इंस्टीट्यूट इंजीनियर्स (इंडिया) की एसोसिएट सदस्यता की धारा ए और बी परीक्षा में 60% अंक प्राप्त करना चाहिए।

ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी): उम्मीदवारों को 60% अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए और वैमानिकी समाज भारत की धारा ए और बी परीक्षा या संस्थान इंजीनियर्स की एसोसिएट सदस्यता होनी चाहिए। ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) के लिए  01/07/2024 को न्यूनतम 20 वर्ष से अधिकतम 26 वर्ष होनी चाहिए।

IAF AFCAT आवेदन शुल्क और सैलरी

एएफसीएटी के लिए पंजीकरण करने वाले उम्मीदवारों को 250 रुपये के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। एनसीसी विशेष प्रविष्टि के लिए पंजीकरण करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। बताया जा रहा है कि एक साल की ट्रेनिंग के दौरान फ्लाइट कैडेट को हर महीने 56100 रुपये सैलरी मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *