वायुसेना ने IAF अग्निवीरवायु भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन इस दिन से होंगे शुरू…

भारतीय वायु सेना में शामिल हो देश सेवा करने का सपना देख रहें युवाओं के लिए खुशखबरी है। वायुसेना ने IAF अग्निवीरवायु भर्ती 2024 के लिए आवेदन मांगे हैं। जिसकी अधिसूचना जारी की गई है। बताया जा रहा है कि इच्छुक अभ्यर्थी IAF अग्निवीरवायु की आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in के माध्यम से 17 जनवरी से 6 फरवरी, 2024 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। आइए जानते है इस भर्ती से जुड़ी पूरी डिटेल्स…

मिली जानकारी के अनुसार भारतीय वायु सेना ने IAF अग्निवीरवायु भर्ती 2024 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को साइंस विषय के लिए केंद्रीय, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों से गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ इंटरमीडिएट/10+2/समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए, जिसमें कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक और अंग्रेजी में 50% अंक होंना चाहिए। वहीं आर्ट्स विषय के लिए केंद्रीय, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों से किसी भी स्ट्रीम/विषय में इंटरमीडिएट/10+2/समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण, कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक और अंग्रेजी में 50% अंक होना चाहिए।

बताया जा रहा है कि इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों का जन्म 2 जनवरी 2004 से 2 जुलाई 2007 के बीच होना चाहिए। यदि कोई अभ्यर्थी चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पास कर लेता है, तो नामांकन की तारीख के अनुसार ऊपरी आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए। इसके लिए  17 मार्च 2024 को ऑनलाइन परीक्षा कराई जाएगी। बताया जा रहा है कि चयन प्रक्रिया में ऑनलाइन परीक्षा शामिल है। चयन दो चरण की परीक्षा के बाद किया जाएगा। दोनों चरण की परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थियों का मेडिकल एग्जाम आयोजित किया जाएगा। अभ्यर्थियों को 550/- प्लस जीएसटी का भुगतान ऑनलाइन करना होगा। भुगतान पेमेंट गेटवे के माध्यम से डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग द्वारा किया जा सकता है।

ऐसे कर सकेंगे आवेदन

  1. सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  2. इसके बाद भर्ती लिंक पर क्लिक करें।
  3.  पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।
  4. अब यूजर आईडी से लॉग इन करें।
  5.  फॉर्म भरें और सबमिट करें।
  6. इसके बाद फीस भरें और फाइनल सबमिट करें।
  7. इसके बाद फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

नोट- अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Leave a Reply