एनआइओएस से 10वीं और 12वीं कर रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, डेटशीट जारी…

एनआइओएस से 10वीं और 12वीं कर रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है।  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने अक्टूबर सत्र के लिए कक्षा 10 और कक्षा 12 की सैद्धांतिक, व्यावहारिक परीक्षा 2023 की डेट शीट जारी कर दी है। इन कक्षाओं की थ्योरी परीक्षाएं अक्टूबर-नवंबर में होंगी जबकि प्रैक्टिकल परीक्षाएं सितंबर में होंगी। उम्मीदवार एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in पर डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

मिली जानकारी के अनुसार प्रैक्टिकल परीक्षाएं 16, 20, 24 और 28 सितंबर 2023 को आयोजित की जाएंगी। वहीं कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की डेटशीट के अनुसार दोनों ही कक्षाओं की परीक्षाएं 3 अक्टूबर से आयोजित की जाएंगी। ये परीक्षाएं 8 नवंबर तक चलेंगी। एनआइओएस ने सीनियर सेकेंड्री के पेपर दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक और सेकेंड्री के पेपर दोपर 2.30 बजे शाम 4.30 बजे तक आयोजित करने की घोषणा की है।

बताया जा रहा है कि उच्चतर माध्यमिक के छात्र-छात्राओं के लिए सैद्धांतिक परीक्षाएं 3 अक्टूबर को संस्कृत तथा प्रारंभिक शिशु देखभाल एवं शिक्षा विषयों के साथ शुरू होंगी तो वहीं माध्यमिक परीक्षाएं हिंदुस्तानी संगीत विषय के साथ शुरू होंगी। इसी प्रकार सीनियर सेकेंड्री के स्टूडेंट्स के लिए आखिरी पेपर खाद्य संसाधन, वेब डिजाइनिंग, कंप्यूटर हार्डवेयर असेंबली एवं रख-रखाव और योग सहायक का होगा।

दूसरी तरफ, सेकेंड्री के स्टूडेंट्स के लिए अंतिम पेपर हाथ पैरों की देखभाल, बेकर एवं कन्फेक्शनरी, डेस्कटॉप पब्लिशिंग में प्रमाण-पत्र (डीटीपी), भारतीय कढ़ाई में प्रमाण-पत्र और योग में प्रमाण-पत्र के होंगे। उम्मीदवार sdmis.nios.ac.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। सफल उम्मीदवारों को मार्कशीट-कम-सर्टिफिकेट और माइग्रेशन-कम-ट्रांसफर सर्टिफिकेट सीधे उनके संबंधित आवंटित संस्थानों के माध्यम से जारी किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *