यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए सीएस ने दिए अधिकारियों को ये निर्देश…

Spread the love

Dehradun News:  देहरादून में यातायात के दबाव को कम करने को लेकर शासन-प्रशासन ने कवायद तेज कर दी है। इसी कड़ी में आज मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने सचिवालय में यूनिफाइड मेट्रोपोलिटन ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (यूएमटीए) की बैठक ली। इन दौरान उन्होंने अधिकारियों को कई बड़े निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने नो पार्किंग ज़ोन में खड़े वाहनों के अधिक से अधिक चालान करने की भी बात कही।

मुख्य सचिव ने कहा कि देहरादून की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है। हमें आम लोगों के लिए ऐसी यातायात व्यवस्था करनी होगी कि उन्हें शहर के एक बिंदु से दूसरे बिंदु तक जाने में मात्र 200 से 300 मीटर से अधिक पैदल न चलना पड़े और वाहन बदलने पर 5 से 7 मिनट से अधिक का इंतजार न करना पड़े। उन्होंने प्रवर्तन को सख्ती से लागू करने पर जोर देते हुए कहा कि पार्किंग सुविधा बढ़ाई जाए और नो पार्किंग ज़ोन में खड़े वाहनों के अधिक से अधिक चालान किए जाने से यातायात को नियंत्रित भी किया जा सकता है।

मुख्य सचिव ने कहा कि अंडर पास, फुट ओवर ब्रिज, एलिवेटेड रोड, रोप-वे और पीआरटी जैसी सेवाओं को कहां-कहां शुरू किया जा सकता है, इस पर योजना तैयार की जाए। बाईपास सड़कों के निर्माण से भी काफी हद तक यातायात दबाव कम किया जा सकता है। बैठक में अपर मुख्य सचिव आनन्द बर्द्धन, सचिव अरविन्द सिंह ह्यांकी, जिलाधिकारी देहरादून सोनिका, प्रबन्ध निदेशक उत्तराखण्ड मैट्रो रेल जितेन्द्र त्यागी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *