हैस्को गाँव में डॉ. अनिल जोशी की मेहनत ला रही रंग, सीएम धामी बोले यह क्षेत्र बनेगा दुनिया के लिए मॉडल…

Uttarakhand News: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज देहरादून में शुक्लापुर स्थित हेस्कोग्राम का भ्रमण किया। उन्होंने पद्मभूषण डा. अनिल जोशी के नेतृत्व में हेस्को के विभिन्न प्रयोगों का अवलोकन किया। प्रयोगों को सराहते हुए उन्होंने इनका मानवहित में उपयोग की सलाह दी। साथ ही उन्होंने कहा कि शुक्लापुर में जो नेचर पार्क बनाया जायेगा इसमें प्रकृति प्रदत्त चीजों का उपयोग किया जायेगा। इसे एक मॉडल के रूप में विकसित किया जायेगा।

मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज हैस्को गाँव शुक्लापुर में प्रकृति के संरक्षण के लिए किये जा रहे कार्यों का अवलोकन करते हुए कहा कि हैस्को के संस्थापक डॉ. अनिल प्रकाश जोशी द्वारा इस क्षेत्र में प्रकृति के संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए अनेक कार्य किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि यह क्षेत्र आने वाले समय में केवल प्रदेश के लिए ही नहीं देश-दुनिया के लिए भी एक मॉडल बनेगा।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि पर्यावरण प्रेमियों एवं शोधार्थियों के लिए यह नेचर पार्क बहुत उपयोगी होगा। इकोनॉमी और इकोलॉजी में संतुलन बना रहे, इस दिशा में सरकार कार्य कर रही है। प्रकृति के प्रति जागरूक होने के साथ ही हमें अन्य लोगों को भी जागरूक करना होगा। इस अवसर पर महानिदेशक यूकॉस्ट प्रो. दुर्गेश पंत, निदेशक वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी प्रो. कलाचंद सेन, डी.एफ.ओ देहरादून नितीश मणि त्रिपाठी एवं पर्यावरण से जुड़े अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *