अभी तक दो हजार के नोट को नहीं बदलवाया तो कल है लास्ट डेट…

अगर आपनें अभी तक दो हजार के नोट को नहीं बदलवाया है तो आपके लिए काम की खबर है। बता दें कि 30 सितंबर, 2023 को 2,000 रुपये के नोटों को बदलने की डेडलाइन समाप्त हो जाएगी। ऐसे में आप जल्द से जल्द अपने पर नकद रूप में पड़े 2000 रुपये के नोट नजदीकी बैंक शाखा पर जाकर बदल लें। आपके पास बस एक दिन का समय है वरना आपके नोट रद्दी हो जाएंगे। इसलिए अपने गुल्लक को चेक कर लें। वहीं ये नोट पुलिस के लिए भी परेशानी का सबब है। समयसीमा पूरी होने से कई मालखाने के नोट भी अवैध हो सकते हैं।

मिली जानकारी के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक ने 19 मई, 2023 को 2,000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने की घोषणा की थी।  इसके बाद आरबीआई ने नागरिकों से आग्रह किया कि वह अपने 2,000 के पुराने नोट को 30 सितंबर, 2023 तक वापस कर दें। अब 2000 रुपये के नोट बदलने की समयसीमा समाप्त हो रही है।  आरबीआई की ओर से अभी तक समय बढ़ाया भी नहीं गया है। लोकसभा में सरकार यह बता चुकी है कि नोट बदलने आ जमा करने केसमय में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है।

बता दें कि आरबीआई द्वारी जारी निर्देशों के तहत कोई भी व्यक्ति एक बार में दो हजार के10 नोट किसी भी बैंक से बदल सकता है। इसके लिए उसे पहचान पत्र भी देने की जरूरत नहीं है। बैंक खातों में जमा करने के लिए नोटों की सीमा भी तय नहीं है और लोग 10 से ज्यादा भी नोट खाते में जमा कर सकते हैं। वहीं पुलिस अफसर इस रकम को लेकर गफलत में हैं। वह शासन की गाइडलाइन का इंतजार कर रहे हैं।

बताया जा रहा है कि देश के कई थानों में तमाम मामलों में बरामद करोड़ों रकम रखी हुई है। हालांकि इसमें से दो हजार के नोट कितने हैं, इसकी जानकारी नहीं है। इससे जुड़े मामले न्यायालयों में विचाराधीन हैं। इस वजह से इस रकम पर पुलिस महकमा भी अभी ध्यान नहीं दे रहा है। ऐसे में अगर यदि मुकदमों के निपटारे में मार्च का समय बीत गया तो फिर ये रुपये अवैध हो जाएंगे। न्यायालय के आदेश पर पुलिस इन रुपयों को सौंप तो जरूर देगी, मगर लेने वाले के हिस्से में सिर्फ कागज के टुकड़े ही आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *