आरआईएमसी में कक्षा आठवीं में प्रवेश के लिए फॉर्म भरने की लास्ट डेट नजदीक, जल्द करें आवेदन…

देहरादूनः अगर आप अपने बच्चे को सेना में जाबांज अफसर देखना चाहते है तो आपके लिए ये खबर जरूरी है। राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज (RIMC) देहरादून में एडमिशन प्रकिया जारी है। आरआईएमसी में कक्षा आठवीं में प्रवेश के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर है। इसके लिए http://www.rimc.gov.in/ वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। इसका एंट्रेस टेस्ट  दो दिसंबर को होगा। अब आप सोच रहें होंगे आवेदन कैसे करें तो हम आपको बता दें कि RIMC देहरादून में एडमिशन के लिए लड़के और लड़कियां, दोनों अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय, सहस्त्रधारा रोड, मयूर विहार देहरादून में पोस्ट के माध्यम से भेजने होंगे।

आपको बता दें कि राष्ट्रीय भारतीय सैन्य विद्यालय देहरादून उत्तराखण्ड में प्रवेश हेतु केवल वे ही छात्र आवेदन करने के पात्र है, जिनके माता पिता सामान्य रूप से उत्तराखण्ड राज्य में निवास कर रहे हो। इसके लिए पहले एंट्रेस टेस्ट देना होगा। एंट्रेस टेस्ट के लिए अभ्यर्थी की आयु 01 जुलाई 2024 को 11 वर्ष 06 माह से कम और 13 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए अर्थात अन्यर्थी का जन्म 02 जुलाई, 2011 से पहले और 01 जनवरी 2013 के बाद का नहीं होना चाहिए । जुलाई 2024 सत्र के लिए अभ्यर्थी प्रवेश के समय अर्थात 01 जुलाई 2024 को किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय में कक्षा 7 में अध्ययनरत् हो या कक्षा 7 उत्तीर्ण कर चुका हो। ये राष्ट्रीय भारतीय सैन्य विद्यालय देहरादून उत्तराखण्ड के जुलाई 2024 सत्र में प्रवेश हेतु आगामी प्रवेश परीक्षा राजकीय बालिका इण्टर कालेज, राजपुर रोड, देहरादून में 02 दिसम्बर, 2023 (शनिवार) को आयोजित की जायेगी।

एप्लीकेशन फॉर्म, प्रोसपेक्टस और पुराने क्वेश्चन पेपरों वाली बुकलेट आर.आई.एम.सी. की बेबसाइट www.rimc.gov.in से ऑनलाइन भुगतान करके ली जा सकती है। सामान्य वर्ग के लिए इसकी फीस 600 रुपए और SC/ST के लिए 555 रुपए है। स्टूडेंट्स को अंग्रेजी, मैथ और जनरल नॉलेज का पेपर देना होगा। हर पेपर में इंटरव्यू समेत कम से कम 50% नंबर लेने जरूरी हैं। लिखित परीक्षा अंग्रेजी, गणित एवं सामान्य ज्ञान इन तीन विषयों में होगी। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों के यौद्धिक ज्ञान तथा व्यक्तित्व परीक्षण हेतु साक्षातकार होगा। इंटरव्यू उन्हीं का होगा, जो रिटन टेस्ट क्लियर करेंगे। इंटरव्यू के लिए स्थान और समय की सूचना बाद में दी जाएगी।

गौरतलब है कि उत्तराखंड में आरआईएमसी में एडमिशन के लिए सिर्फ वही छात्र आवेदन कर सकते है जिनके माता-पिता राज्य में निवास कर रहे हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड देना होगा। अगर आप आधार कार्ड जमा नहीं कराते है तो आपका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जाएगा। आवेदन पत्र आरआईएमसी से हासिल किए जा सकते हैं। बाहर से खरीदे गए फॉर्म या फोटोकॉपी स्वीकार नहीं किए जाएंगे। फॉर्म को स्पीड पोस्ट से भी मंगाया जा सकता है। आवेदक अपना पत्र व्यवहार का पूरा पता अंग्रेजी व हिंदी में पोस्टल पिन कोड और फोन नंबर के साथ लिखकर भेजें। आपको बता दें कि आवेदन पत्र और विवरण पत्रिका और पुराने प्रश्न पत्र के लिए बैंक ड्राफ्ट कमांडेंट राष्ट्रीय भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून के नाम पर लेकर भुगतान किया जा सकता है।

Leave a Reply