एनटीआरओ ने इन पदों पर निकाली भर्ती, डेढ लाख से ज्यादा है सैलरी…

अगर आप नौकरी की तलाश में है तो आपके लिए काम की खबर है। नेशनल टेक्निकल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (NTRO) में कई पदों पर भर्ती निकली है। इसके लिए एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। अच्छी सैलरी के लिए इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 21 दिसंबर से शुरू होगी। बताया जा रहा है कि उम्मीदवार इन पदों के लिए NTRO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 21 दिसंबर से  19 जनवरी 2024 तक आवेदन कर सकते है। आइए जानते है भर्ती से जुड़ी डिटेल्स..

मिली जानकारी के अनुसार एनटीआरओ ने इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 74 साइंटिस्ट ‘बी’ के पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन- 35 पद, कंप्यूटर साइंस- 33 पद, जियोइंफॉर्मेटिक्स और रिमोट सेंसिंग- 6 पद होंगे। इन पदों पर नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों के पास GATE पास होने का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। बताया जा रहा है कि इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अंतिम तिथि तक अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमानुसार आयुसीमा में छूट भी दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया और आवेदन शुल्क

कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) के लिए सीबीटी में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे और यह परीक्षा 1 घंटे की होगी. फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET)/फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) के लिए उम्मीदवार जो भी CBT को पास करेंगे, उन्हें PET और PST से गुजरना होगा। मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन: उम्मीदवार जो भी PET/PST को पास करने में सफल रहते हैं, उन्हें डिटेल मेडिकल टेस्ट (DME) और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन (DV) के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवार जो भी अनारक्षित कैटेगरी से संबंध रखते हैं, उन्हें आवेदन शुल्क के तौर पर सभी उम्मीदवारों को 250 रुपये का भुगतान करना होगा। साथ ही एससी/एसटी/महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है।

Leave a Reply