यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा 2023 के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जारी, जल्द ऐसे करें अप्लाई…

UGC NET 2023: यूजीसी नेट करने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए काम की खबर है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से यूजीसी नेट जेआरएफ के लिए परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उम्मीदवार28 अक्टूबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं । जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट  ugcnet.nta.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा 2023 के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 28 अक्टूबर 2023 तक चलेंगे। आवेदन शुल्क का भुगतान 29 अक्टूबर रात 11:50 बजे तक करें. एप्लीकेशन विंडो बंद होने के बाद, 30 से 31 अक्टूबर (रात 11:50 बजे) को फॉर्म एडिट विंडो दो दिन के लिए खुलेगी। यूजीसी नेट दिसंबर एग्जाम 2023 कब होगा? यूजीसी नेट दिसंबर 2023 6 से 22 दिसंबर, 2023 तक होगा। बताया जा रहा है कि आवेदन करने के साथ ही निर्धारित शुल्क जमा करना अनिवार्य है। जनरल कैंडिडेट्स के लिए शुल्क 1150 रुपये, ओबीसी ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 600 रुपये और एससी/ एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 325 रुपये भुगतान करने होंगे।

UGC NET परीक्षा के लिए ऐसे करें आवेदन

चरण 1: आवेदन भरने के लिए, उम्मीदवार ugcnet.nta.nic.in वेबसाइट पर जाएं।
चरण 2: फिर, ‘एप्लीकेशन फॉर्म फॉर यूजीसी नेट दिसंबर 2022 साइकिल’ लिंक पर क्लिक करें।
चरण 3: इसके बाद उम्मीदवारों को ‘नया पंजीकरण’ बटन पर क्लिक करना होगा।
चरण 4: अब, आवश्यक विवरण दर्ज करें और रजिस्ट्रेशन को पूरा करें।
चरण 6: पूरा आवेदन फॉर्म भरें।
चरण 7: यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
चरण 8: भविष्य में उपयोग के लिए यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन पत्र की समीक्षा कर उसे डाउनलोड कर लें।

आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता

UGC NET परीक्षा में बैठने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है, लेकिन JRF (जूनियर रिसर्च फेलोशिप) के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों की आयु आवेदन पत्र जारी होने की तिथि से 31 वर्ष के बराबर होनी चाहिए। केवल वे उम्मीदवार जिन्होंने अपने स्नातकोत्तर में 55 प्रतिशत (बिना पूर्णांकित किए) प्राप्त किए हैं, वे यूजीसी नेट परीक्षा में बैठने के पात्र हैं। पोस्ट-ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष/सेमेस्टर में बैठने वाले उम्मीदवार भी यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

गौरतलब है कि नेट यानी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर’ और JRF यानी जूनियर रिसर्च फेलोशिप पुरस्कार की पात्रता निर्धारित करने के लिए राष्ट्रीय परीक्षा है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में 83 विषयों में ‘जूनियर रिसर्च फेलोशिप’ और ‘असिस्टेंट प्रोफेसर’ के लिए पात्रता के लिए UGC-NET दिसंबर 2022 आयोजित करेगी।

बताया जा रहा है कि परीक्षा शहर केंद्रों की घोषणा नवंबर के आखिरी सप्ताह में की जाएगी और एडमिट कार्ड दिसंबर के पहले सप्ताह में जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव होगा। उत्तर कुंजी और परिणाम की तारीखें अभी घोषित नहीं की गई हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर फॉर्म भरना होगा।

नोट- परीक्षा के लिए आवेदन करने में किसी भी कठिनाई के मामले में, उम्मीदवार आगे स्पष्टीकरण के लिए 011-40759000 /011 – 69227700 पर संपर्क कर सकते हैं या ugcnet@nta.ac.in पर ई-मेल कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *