उत्तराखंड में एक बार फिर उपचुनाव की तैयारियां तेज, यहां आचार संहिता लागू…

Spread the love

उत्तराखंड में बागेश्वर विधानसभा  उपचुनाव खत्म होने के बाद जिले में एक बार फिर उपचुनाव होने जा रहे हैं। जिसके लिए तैयारियां शुरू हो गई है। बताया जा रहा है कि अब जिले में एक जिपं सदस्य, दो क्षेत्र पंचायत सदस्य और प्रधान की दो रिक्त सीटों के लिए उप चुनाव की तिथि घोषित हो गई है। यहां 5 अक्टूबर को मतदान होगा। जिसके लिए आचार संहिता लगा दी गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बागेश्वर जनपद में जिला पंचायत शामा और शामा और रेखाड़ी में क्षेत्र पंचायत के लिए उपचुनाव होना है। साथ ही प्रधान के लिए अनर्सा (बागेश्वर) और हरकोट (कपकोट) में उपचुनाव होने हैं। जिसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। चुनाव आयोग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। जिसके साथ ही बताया जा रहा है कि पंचायत उप चुनाव को लेकर आचार संहिता लगा दी गई है। आचार संहिता उप चुनाव वाले क्षेत्रों में ही प्रभावी होगी। परिणाम घोषित होने के साथ ही आचार संहिता हट जाएगी

बताया जा रहा है कि जिपं की शामा, क्षेत्र पंचायत की शामा और रिखाड़ी, ग्राम प्रधान की अनरसा, हरकोट की रिक्त सीट के लिए पांच अक्तूबर को मतदान होगा। 20, 21 सितंबर को नामांकन दाखिल होंगे। 22 सितंबर को जांच होगी। 23 सितंबर नाम वापसी का दिन होगा। फिर 24 सितंबर को चुनाव चिह्न आवंटित किया जाएगा। सात अक्तूबर को मतगणना होगी और परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। इस दौरान आचार संहिता उन्हीं पंचायतों में लागू रहेगी जो पंचायतें उपचुनाव के दायरे में आएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *