15 साल पुरानी गाड़ियों के स्क्रैप पर सब्सिडी से पुरानी पेंशन, सीएम धामी की कैबिनेट बैठक के अन्य फैसले

Spread the love

सीएम धामी की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट मीटिंग में फैसला लिया गया है कि 15 साल से पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप करने पर उत्तरखंड सरकार सब्सिडी देगी। कमर्शियल और प्राइवेट गाड़ियों पर टैक्स छूट का निर्णय लिया गया है। सूत्रों की बात मानें तो पर्यावरण के मद्देनजर और प्रदूषण पर रोक लगाने को यह फैसला लिया गया है।

कमर्शियल और प्राइवेट गाड़ियों पर टैक्स छूट का निर्णय लिया गया है। सूत्रों की बात मानें तो पर्यावरण के मद्देनजर और प्रदूषण पर रोक लगाने को यह फैसला लिया गया है। यही नहीं, दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को तोहफा दिया गया है। कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का लाभ मिलेगा। इसके तहत 2005 से पहले विज्ञप्ति वाले कर्मियों को पुरानी पेंशन मिल सकेगी।

कैबिनेट में फैसला लिया गया है कि उत्तराखंड में गाड़- गदेरों पर चेकडैम बनाने के लिए मास्टर प्लान बनाया जाएगा। इसके साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों में बरसाती पानी को रोकने के लिए चेकडैम बनाने पर ठोस प्लान बनाकर कार्य किया जाएगा।

सीएम धामी सरकार ने उत्तराखंड में वन पंचायतों में जड़ी बूटी उत्पादन को भी मंजूरी दी है। 10 साल के भीतर 5 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में उत्पादन करने का लक्ष्य तय गया है। 35 हजार चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को उत्तराखंड सरकार 2400 सलाना वर्दी भत्ता भी देगी।

कैबिनेट बैठक में फैसला लिया गया है कि घरों में सोलर हीटर लगाने पर सरकार की ओर से भवन स्वामी को सब्सिडी भी देगी। इसके अलावा, मुनिकीरेती को पालिका, कैंपटी फाल व गुप्तकाशी को नगर पंचायत बनाने का भी फैसला लिया गया है।

उत्तराखंड में पुराने उद्योगों के विस्तार पर सब्सिडी देने का भी फैसला लिया गया है। सीएम धामी सरकार ने आठवीं के बाद आईटीआई करने पर हाई स्कूल का सर्टिफिकेट मिलेगा। इसके लिए छात्रों को हिंदी का पेपर देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *