प्रदेश में शिक्षक भर्ती को लेकर बड़ा अपडेट, हो सकते है बदलाव…

Uttarakhand Govt Job: प्रदेश में शिक्षक भर्ती को लेकर बड़ा अपडेट है। बताया जा रहा है कि शिक्षा विभाग द्वारा प्राथमिक स्कूलों के लिए शिक्षकों की भर्ती का पैटर्न बदलने की तैयारी की जा रही है। यूपी की तर्ज पर प्रवक्ता और एलटी कैडर शिक्षकों की भर्ती के समान ही प्राथमिक स्तर पर परीक्षा के जरिए चयन की व्यवस्था शुरू करने पर भी विचार किया जा रहा है। शिक्षा विभाग इसका प्रस्ताव तैयार कर रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार राज्य में बेसिक स्तर पर 2300 पदों पर भर्ती प्रस्तावित है। इन पदों को भरने के लिए कवायद की जा रही है। ऐसे में प्रवक्ता और एलटी कैडर शिक्षकों की भर्ती के समान ही प्राथमिक स्तर पर भर्ती को लेकर नई व्यवस्था बनानें का विचार किया जा रहा है। जिसके तहत परीक्षा के जरिए चयन व्यवस्था की जा रही है। जल्द ही परीक्षा पैटर्न लागू करने का प्रस्ताव सरकार को भेजा जाएगा।

बताया जा रहा है कि हाईस्कूल, इंटर मीडिएट, स्नातक, टीईटी-सीटीईटी आदि के प्रदर्शन को भी चयन की अंतिम प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। परीक्षा प्रक्रिया से चयन के बाद प्रत्येक अभ्यर्थी के शैक्षिक रिकॉर्ड को भी देखा जाएगा। माना जा रहा है कि परीक्षा पैटर्न लागू होने से सीनियरिटी जूनियरिटी आदि से जुड़े विवाद भी समाप्त हो जाएंगे। साथ ही परीक्षा क्वालीफाई करने वाले योग्य अभ्यर्थियों का ही चयन होगा।

Leave a Reply