चंपावत में सीएम धामी ने की ये बड़ी घोषणाएं, जिले की होगी कायाकल्प…

Spread the love

Uttarakhand News: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज 30 अगस्त को चंपावत दौरे पर है। इस दौरान सीएम धामी ने अपनी पत्नी सहित बिरगुल क्षेत्र के रामलीला मैदान दुबचौड़ा लधौली में आयोजित रक्षाबंधन कार्यक्रम में प्रतिभाग कर  सभी को रक्षाबंधन की बधाइयां व शुभकामनाएं दी। साथ ही जिले के लिए कई बड़ी घोषणाएं की।  साथ ही प्रदेश में जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने की बात कही।

मुख्यमंत्री धामी ने अपने संबोधन में सभी को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि रक्षाबंधन कार्यक्रम में आशीर्वाद देने आई बहनों का मैं हृदय की गहराइयों से विशेष धन्यवाद करता हूं, जो आपने मुझे अपने भाई के रूप में इतना स्नेह दिया। यह त्यौहार भाई बहन के पवित्र रिश्ते का प्रतीक है, साथ ही रक्षाबंधन महिलाओं के सम्मान के साथ-साथ पौराणिक एवं सांस्कृतिक महत्व का पर्व भी है। मुख्यमंत्री धामी ने महिलाओं व बहनों को उनकी रक्षा करने के साथ ही उनके हितों के लिए कार्य करने का आश्वासन दिया।

वहीं मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में बोलते हुए  जनपद की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा हस्तनिर्मित पिरूल, ऐपण, सूत व अन्य स्थानीय उत्पादों से बनाई गई राखियों व अन्य निर्मित उत्पादों की सराहना की। उन्होंने कहा कि हमारे जनपद की माताएं व बहने “वोकल फॉर लोकल” को चरितार्थ कर जहां स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा दे रही हैं वहीं अन्य स्थानीय महिलाओं को भी रोजगार उपलब्ध कराकर उन्हें भी आर्थिकी उपलब्ध कराने में महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा सराहनीय कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए महिला स्वयं सहायता समूहों को 05 लाख रूपये तक का ब्याज मुक्त ऋण सरकार द्वारा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को मजबूत बनाने के लिए राज्य में महिला सशक्त बहना उत्सव योजना शुरू की गई है।

सीएम ने की ये घोषणाएं

  • कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के विकास हेतु कुल 12 घोषणाएं की। जिसमें केदारनाथ किमाड़ के अंतर्गत आने वाली सड़क का नाम शिक्षाविद/ स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पंडित घनश्याम शास्त्री के नाम से करने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बिरगुल को इंटरमीडिएट में उच्चीकृत किए जाने की घोषणा की।
  • टाकखनदक- करौली मोटर मार्ग का डामरीकरण व सुधारीकरण किए जाने की घोषणा की।
  • हनुमान मंदिर एड़ी मेला स्थल लधौली का सौंदर्यीकरण किए जाने की घोषणा की।
  • कीमौटा-रिखाड़ी मोटर मार्ग का निर्माण किए जाने  की घोषणा की।
  • बालातड़ी के गोलचोरा बैंड से खरही के मटखानी तक मोटर मार्ग का निर्माण किए जाने की घोषणा की।
  • चमतोला से ओलना मोटर मार्ग का निर्माण किए जाने की घोषणा की।।
  • रामलीला मंच दुबचौड़ा हेतु यथाचित डीपीआर बनाकर धनराशि दिए जाने की घोषणा की।
  • एड़ी फटक शिला मंदिर सड़क (1.5 किमी) का डामरीकरण किए जाने की घोषणा की।
  • फुटलिंग मेला स्थल का सौन्दर्यकरण किए जाने की घोषणा की।
  • रा०ई०का० दुबचौड़ा में विज्ञान वर्ग की स्वीकृति और इसी विद्यालय का नाम शहीद विक्रम सिंह बिष्ट के नाम से किए जाने की घोषणा की।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *