75वें गणतंत्र दिवस पर इस झांकी को मिला पहला स्थान, जानें क्या कुछ था खास…

75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर आज परेड ग्राउंड में आयोजित मुख्य समारोह में विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शित झांकियों में सूचना विभाग की झांकी को पहला स्थान मिला है। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि), मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एवं मुख्य सचिव डॉ. एस.एस.संधु द्वारा महानिदेशक सूचना बंशीधर तिवारी व संयुक्त निदेशक/नोडल अधिकारी  के.एस. चौहान को प्रथम पुरस्कार दिया गया।

प्रथम पुरस्कार मिलने पर सूचना विभाग के महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर सूचना विभाग द्वारा ‘‘विकसित उत्तराखण्ड‘‘ की झांकी का निर्माण किया गया। झांकी में उत्तराखण्डी महिला को पारम्परिक वेशभूषा, स्थानीय अनाज, राज्य पक्षी, होम स्टे, सरमोली गांव, महिला स्वयं सहायता समूह, ऑल वेदर रोड, ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना, रोप-वे तथा भारत के प्रथम गांव माणा को दर्शाया गया।

वहीं 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर नई दिल्ली के कर्त्तव्य पथ पर भारत सरकार के ‘अनंत सूत्र’ कार्यक्रम में उत्तराखण्ड प्रवासी महिला दल ने उत्तराखण्ड के गढ़वाल, कुमाऊं व जौनसार की पारंपरिक वेशभूषा में प्रतिभाग करते हुए लोक संस्कृति का प्रदर्शन किया। गणतंत्र दिवस के महिला दल में जया राणा, यशोदा घिल्डियाल, संतोष बड़ोनी, सुरेशी दानू और संयोगिता ध्यानी शामिल रहीं। दल की समस्त महिलाओं ने परेड में आमंत्रित करने के लिए सरकार का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply