उत्तराखंड सरकार ने शुरू की मुफ्त ड्राइविंग योजना, जानें इसके बारे में…

उत्तराखंड में युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार ने अच्छी पहल की है।  सरकार द्वारा मुफ्त ड्राइविंग योजना देहरादून के आईडीटीआर में शुरू की गई है।इस योजना के तहत युवाओं को भारी व्यावसायिक वाहन चलाने की ट्रेनिंग कराई जाएगी। ट्रेनिंग के दौरान युवाओं को प्रतिदिन पैसे भी दिए जाएंगे। आइए जानते है इसकी डिटेल्स…

मिली जानकारी के अनुसार सरकार  द्वारा परिवहन क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं तलाश रहे युवाओं के लिए मुफ्त ड्राइविंग योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहतदेहरादून में झाझरा स्थित इंस्टिटयूट ऑफ ड्राइविंग एंड ट्रैफिक रिसर्च (आईडीटीआर) में यह ट्रेनिंग कराई जाएगी। बताया जा रहा है कि सरकार द्वारा न केवल ट्रेनिंग की फीस का भुगतान किया जाएगा, बल्कि प्रशिक्षण अवधि के दौरान प्रतिदिन 100-100 रुपये भी दिए जाएंगे।

योजना के तहत प्रथम चरण में एससी, एसटी, ओबीसी के साथ साथ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्लूएस) के 1000 युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। व्यावसायिक वाहनों के लाइसेंस के लिए आवेदन का किसी प्रतिष्ठित संस्थान से 21 से 24 दिन का विशेष प्रशिक्षण प्राप्त होना अनिवार्य है। इस प्रशिक्षण के बाद ही कामर्शियल वाहन चलाने का लाइसेंस मिल सकता है। बता दें कि 21 से 23 दिन की इस ट्रेनिंग का सामान्य शुल्क व हास्टल खर्च 17 हजार 750 रुपये बैठता है। परिवहन विभाग इस पूरे खर्च को उठाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *