उत्तराखंडः इन कर्मियों को जल्द मिलने वाली सौगात, बढ़ सकता है इतना मानदेय…

उत्तराखंड के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका छात्रावास और नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय छात्रावास के शिक्षकों एवं कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। बताया जा रहा है कि इन कर्मियों का जल्द ही मानदेय बढ़ने वाला है। इसकी कवायद तेज हो गई है। समग्र शिक्षा की कार्यकारिणी समिति की बैठक में अधिकारियों को इसका प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

मिली जानकारी के अनुसार शिक्षा सचिव एवं समग्र शिक्षा की कार्यकारिणी समिति के अध्यक्ष रविनाथ रमन की अध्यक्षता में बड़ी बैठक हुई है। इस बैठक में छात्रावासों को कर्मियों के मानदेय बढ़ाने की सिफारिश के साथ ही इसके लिए प्रस्ताव शासन को भेजने के निर्देश दिए गए। बताया जा रहा है कि इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद चार सौ से अधिक शिक्षकों एवं कर्मचारियों का मानदेय बढ़ेगा। माना जा रहा है कि इन छात्रावासों में अल्पकालिक शिक्षकों का मानदेय दो से पांच हजार रुपये तक बढ़ सकता है।

वहीं बैठक में निर्णय लिया गया कि कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका छात्रावास और नेताजी सुभाषचंद्र बोस छात्रावास के लिए प्रबंधन एवं क्रय समिति में उप शिक्षा अधिकारी को दिया गया दायित्व अब खंड शिक्षा अधिकारी को दिया जाएगा। इसके साथ ही समग्र शिक्षा के तहत वर्तमान एवं भविष्य में खाली होने वाले पदों को आउटसोर्स एजेंसी से भरने का भी फैसला लिया गया है।

गौरतलब है कि प्रदेश में 40 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका छात्रावास और 13 नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय छात्रावास हैं। हर छात्रावास में अल्पकालिक शिक्षकों के साथ ही वार्डन, लेखाकार एवं कुछ अन्य कर्मचारी कार्यरत हैं। ये सभी बहुत कम मानदेय पर कार्यरत हैं और लंबे समय से मानदेय बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। जल्द ही इनकी मांग पूरी हो सकती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *