मौसम अलर्टः उत्तराखंड में दोपहर बाद बदला मौसम, देहरादून मसूरी में बारिश से मिली राहत…

Weather Update: उत्तराखंड में मौसम विभाग का अनुमान सही साबित हो रहा है। प्रदेश में सोमवार को दोपहर बाद मौसम ने फिर करवट बदली है। बताया जा रहा है कि राजधानी देहरादून में करीब एक हफ्ते बाद झमाझम बारिश हुई। वहीं, मसूरी में भी तेज बारिश हुई। विभाग ने अगले तीन दिन प्रदेश में बारिश रहने के आसार जताए है। इस  दौरान कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी करते हुए लोगों से सावधानी बरतने की अपील की गई है। पर्वतीय इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार मौसम विभाग ने पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, अल्मोड़ा और चंपावत जनपदों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। 5 सितंबर तक इन जनपदों में कहीं-कहीं गरज के साथ आकाशीय बिजली चमकने वर्षा के तीव्र दौर होने को लेकर सतर्कता बरतने की अपील की गई है। वहीं मौसम विभाग ने 5-6 सितंबर को देहरादून, टिहरी , बागेश्वर, पौड़ी गढ़वाल जनपदों में भी  भारी बरसात की संभावना जताई है।

गौरतलब है कि पिछले चार-पांच दिनों से बारिश थमने और तेज धूप निकलने के कारण तापमान में वृद्धि हुई है। दिन के समय गर्मी झुलसाने लगी है। प्रदेश में रविवार को भी तेज गर्मी रही। दून समेत कई मैदानी क्षेत्र में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस करीब पहुंच गया। ऐसे में आज बारिश से हल्की राहत मिली है।

बताया जा रहा है कि उत्तराखंड में 10 साल बाद अगस्त महीने में सबसे कम बारिश हुई है। पूरे महीने में राज्य में बारिश का आंकड़ा सामान्य से 8 फीसदी कम रहा। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में स्ट्रांग सिस्टम नहीं बना। जिसके चलते राज्य में बारिश कम हुई है। उत्तराखंड में इस बार मानसून 5 दिन देरी से आया था। हालांकि प्रि- मानसून में भी खासी बारिश प्रदेश में हुई जबकि कुछ जिलों में बारिश का आंकड़ा सामान्य से कम रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *