इंडियन आर्म्ड फोर्सेज में भर्ती के लिए महिला उम्मीदवारों के पास सुनहरा मौका…

इंडियन आर्म्ड फोर्सेज में शामिल होने के लिए महिला उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका है,  वर्ष 2023-34 के लिए मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (MNS) की चयन परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा आवेदन प्रक्रिया जारी है। इच्छुक उम्मीदवार 26 दिसंबर 2023 तक आवेदन कर सकते है। बताया जा रहा हैकि अभ्यर्थी एप्लीकेशन फॉर्म नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/SSCMNS पर जाकर भर सकेंगे। आइए आपको बताते है इस भर्ती की जानकारी

मिलिट्री नर्सिंग सेवा परीक्षा के लिए सिर्फ महिला उम्मीदवार ही आवेदन कर सकती हैं। इस भर्ती में भाग लेने के लिए महिला अभ्यर्थी ने एमएससी नर्सिंग/ बीएससी नर्सिंग/ पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी नर्स और मिडवाइफ राज्य नर्सिंग परिषद में रजिस्टर्ड होना चाहिए। अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से कम और 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। पात्रता एवं मापदंड की विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन अवश्य चेक कर लें। भर्ती परीक्षा में भाग लेने के लिए सभी वर्गों के लिए आवेदन शुल्क 900 रुपये तय किया गया है।

अभ्यर्थी आवेदन फीस ऑनलाइन माध्यम से डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई आदि के माध्यम से जमकर सकते हैं। चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को पहले कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) में भाग लेना होगा। सीबीटी में सफल उम्मीदवारों को इंटरव्यू एवं मेडिकल एग्जामिनेशन में भाग लेना होगा। मेडिकली रूप से फिट उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र भेजे जाएंगे।

ऐसे करें आवेदन

  1. आवेदन के लिए उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए NTA द्वारा लॉन्च किए गए विशेष पोर्टल, exams.nta.ac.in पर विजिट करें
  2. फिर इस वेबसाइट पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक के माध्यम से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर कैंडिडेट्स अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकती हैं।
  3. आवेदन के बाद सबमिट किए गए अप्लीकेशन की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड करके सेव कर लेनी चाहिए।

नोट- भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Leave a Reply