एसबीआई अप्रेंटिस भर्ती के लिए 21 सितंबर तक कर सकते है आवेदन, पढ़ें डिटेल्स…

Jobs Update: भारतीय स्टेट बैंक में कई पदों पर भर्ती प्रक्रिया जारी है। बताया जा रहा है कि उत्तराखंड सहित देश के कई जिलों के लिए एसबीआई अपरेंटिस भर्ती 2023 निकली है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एसबीआई अप्रेंटिस भर्ती के लिए 21 सितंबर तक आवेदन किया जा सकता है। जो अभ्यर्थी 6160 पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे एसबीआई की आधिकारिक साइट sbi.co.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

एसबीआई अप्रेंटिस भर्ती 2023 के पदों पर आवेदन के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा जो ग्रेजुएशन फाइनल वर्ष की परीक्षा देने वाले हैं, वो भी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। हालांकि, चयन के दौरान उन्होंने फाइनल मार्कशीट जरूरी सौंपनी होगी। इसके लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष तक रखी गई है। इस भर्ती में आयु की गणना 1 अगस्त 2023 को आधार मानकर की जाएगी। इसके अलावा ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी और आरक्षित वर्गों को सरकार के नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

बताया जा रहा है कि लिखित ऑनलाइन परीक्षा अक्टूबर/नवंबर 2023 में आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा में 100 प्रश्न होंगे और अधिकतम अंक 100 हैं। परीक्षा की अवधि 60 मिनट होगी। इस भर्ती के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपए रखा गया है। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी, महिलाओं और एक्स सर्विसमैन के लिए आवेदन निशुल्क रखा गया है। अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  •  इसके बाद भर्ती लिंक पर क्लिक करें।
  • पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करें।
  • अब लॉग इन करें और फॉर्म भरें।
  • इसके बाद डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
  •  फॉर्म फीस भरें और सबमिट करें।
  • SBI भर्ती फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास भविष्य के लिए रख लें।

वहीं एसबीआई की तरफ से किसी भी अभ्यर्थी का गलत फॉर्म भी एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा। ध्यान दें कि यह अप्रेंटिसशिप भर्ती हैं जो कि क्लैरिकल कैडर में एसबीआइ जूनियर एसोशिएट्स (जेए) भर्ती 2023 से अलग है जिसका इंतजार देश भर के उम्मीदवारों को है। साथ ही यह भी ध्यान रहे कि भर्तियों के लिए स्टेट के हिसाब से भाषाओं का ज्ञान आधार बनेगा ऐसे में पूरा नोटिफिक्शन पढ़कर ही आवेदन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *