उत्तराखंड के 2 जिले भूकंप से थर्राए, लगातार आ रहे झटकों से लोगों में दहशत…

उत्तराखंड में लगातार भूकंप आने का सिलसिला थम नहीं रहा है। आज फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए है। जिससे लोगों में दहशत का माहौल है। बताया जा रहा है कि महज तीन दिन में प्रदेश में चार बार झटके आए है। बुधवार को और आज तड़के उत्तराखंड के 2 जिले भूकंप से थर्राए हैं। आइए जानते है कब और कहां डोली धरती..

मिली जानकारी के अनुसार उत्तराखंड के उत्तरकाशी में गुरुवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई। रात 3:49 पर जनपद में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.2 नापी गई। जनपद में बड़कोट, पुरोला, मोरी, नौगांव सहित आसपास के क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए। एक बार भूकंप के झटकों ने यहां के वासियों की नींद उड़ा दी। उत्तरकाशी में पिछले 6 महीने में ये 10 वां भूंकप था

बताया जा रहा है कि इसस पहले बुधवार को 10 बजकर 55 मिनट पर चमोली जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.6 मैग्नीट्यूड मापी गई। चमोली में आए इस भूकंप की गहराई 5 किलोमीटर बताई गई है। उत्तराखंड के साथ ही महाराष्ट्र में भी भूकंप आया था। बुधवार रात 8 बजकर 57 मिनट पर लातूर में 1.6 मैग्नीट्यूड का भूकंप आया। इस भूकंप की गहराई 7 किलोमीटर थी। इससे पहले बुधवार दिन में महाराष्ट्र के रायगढ़ में 2.8 मैग्नीट्यूड का भूकंप आया था।

गौरतलब है कि वहीं इससे पहले उत्तराखंड में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। देहरादून और ऋषिकेश भूकंप के तंज झटकों से दहल गया। मंगलवार को देवभूमि के कई जिलों सहित उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए।  मंगलवार दोपहर को 2.51 पर आए भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई। भूकंप का केंद्र नेपाल के दिपायल से 38 किलोमीटर दूर जमीन के अंदर पांच किलोमीटर गहराई में था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *