उत्तराखंड में जल्द ही देखने को मिलेंगे अब दो नए शहर , मंत्रालय को भेजी गई डिटेल्स…

उत्तराखंड में जल्द ही अब दो नए शहर देखने को मिलेंगे। ये शहर काशीपुर व डोईवाला के निकट बसाए जाएंगे। इन नए शहरों को बसाने का रास्ता साफ हो गया है। केंद्र सरकार ने प्रारंभिक तौर पर हरी झंडी दिखा दी है। जल्द ही मंत्रालय द्वारा इन दोनों शहरों को बसाने को मंजूरी मिल सकती है। माना जा रहा है कि इन नए शहर के धरातल पर उतरते ही ना केवल इन क्षेत्रों में जमीनों के रेट हाई होंगे, बल्कि सुविधाओं के मुताबिक आसपास का क्षेत्र भी काफी तरक्की कर लेगा।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार आवास विभाग प्रदेश में आठ नए शहरों को बसाने की योजना पर काम कर रहा है। इसी कड़ी में कुमाऊं मंडल में एक शहर ऊधमसिंह नगर जिले में स्थित काशीपुर के पास स्थापित किया जाएगा।  गढ़वाल मंडल में देहरादून जिले के डोईवाला में एक नए शहर की स्थापना होगी।  मंत्रालय ने इन दोनों टाउनशिप को लेकर कुछ और जानकारियां मांगी थीं। अब राज्य सरकार ने यह डिटेल उपलब्ध करा दी है, जिसके बाद जल्द ही इन दोनों शहरों को बसाने को केंद्र की मंजूरी मिल सकती है।

बताया जा रहा है  कि इनमें एक शहर काशीपुर में पराग फार्म की भूमि पर इंडस्ट्रियल सिटी के नाम से 378.50 हेक्टेयर भूमि पर बनेगा। दूसरी टाउनशिप, डोईवाला के निकट दून-हरिद्वार हाईवे पर एयरो सिटी के नाम से बनेगी। इंटिग्रेटेड टाउनशिप के नाम से यह शहर 3080.8 भूमि पर बनाया जाएगा। इसमें 746.98 हेक्टेयर सरकारी भूमि और 2333.81 हेक्टेयर निजी भूमि होगी।

बताया जा रहा है कि राज्य ने इन शहरों का 1100 करोड़ का प्रस्ताव मंत्रालय को भेजा था। जिस पर केंद्र ने सहमति दे दी है। दोनों स्थानों का निरीक्षण करने जल्द ही केंद्र की टीम आएगी। इन सभी शहरों में आवास विभाग सुविधाएं देगा। इनमें सड़क, सीवर से लेकर अत्याधुनिक शहरों जैसी सभी सुविधाएं शामिल होंगी। टाउन प्लानिंग विभाग की मदद से इन शहरों का मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *