सात जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी जारी, अलर्ट पर प्रशासन…

प्रदेशभर में भारी बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग ने सात जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। कहीं-कहीं तेज गर्जन के साथ भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। अन्य जिलों में आकाशीय बिजली चमकने और तेज बौछार की बारिश होने के आसार है। ऐसे में खराब मौसम को देखते हुए एसडीआरएफ जवानों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश गए हैं। जबकि 36 संवेदनशील स्थानों पर रेस्क्यू टीमें तैनात की गई हैं।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार मौसम विभाग की ओर से नैनीताल, चम्पावत, टिहरी, पौड़ी, देहरादून, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में कहीं-कहीं तेज गर्जन के साथ भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अन्य जिलों में आकाशीय बिजली चमकने और तेज बौछार की कई दौर की बारिश की संभावना जताई है। साथ ही विभाग ने संवेदनशील इलाकों में हल्के से मध्यम भूस्खलन और चट्टान गिरने से कहीं-कहीं सड़कें और राजमार्गाें के अवरुद्ध होने की संभावना जताई है। जिसकों देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं प्रदेश में मानसून की सक्रियता को देखते हुए एसडीआरएफ जवानों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए है।  प्रदेश के सभी संवेदनशील क्षेत्रों में 36 रेस्क्यू टीमों को तैनात की गई हैं। कंट्रोल रूम को भी अलर्ट मोड पर रहने और देहरादून सचिवालय में स्थित राज्य आपदा परिचालन केंद्र के संपर्क में रहकर सूचनाओं का आदान-प्रदान करने के निर्देश दिए।

ये हैं संवेदनशील स्थान

  1. देहरादून- सहस्त्रधारा, डाकपत्थर, चकराता
  2. टिहरी- ढालवाला (ऋषिकेश), कोटी कॉलोनी, ब्यासी(कौडियाला), घनसाली,
  3. उत्तरकाशी-उजेली, भटवाड़ी, गंगोत्री, बड़कोट, जानकीचट्टी, मोरी, चिन्यालीसौड़
  4. पौड़ी गढ़वाल-श्रीनगर, कोटद्वार, चमोली-गौचर, जोशीमठ, पांडुकेश्वर, श्री बदरीनाथ, घांघरिया, हेमकुंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *