उत्तराखंडः अग्निवीर भर्ती रैली का पूरा शेड्यूल और गाइडलाइंस जारी…

उत्तराखंड के युवाओं के लिए काम की खबर है। बताया जा रहा है कि प्रदेश में  वर्ष 2023-24 की पहली भर्ती रैली एआरओ अल्मोडा द्वारा आरम्भ की जा रही है। ये भर्ती रैली 20 जून से आयोजित की जाएगी। इस भर्ती परीक्षा में लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार भाग ले सकते है। इसके लिए पूरा शेड्यूल और गाइडलाइंस जारी कर दी गई है। आइए जानते है पूरी डिटेल्स…

मिली जानकारी के अनुसार अग्निवीर भर्ती रैली कुमाऊं रेजीमेंट सेंटर, रानीखेत के सोमनाथ स्टेडियम में आयोजित की जाएगी। बताया जा रहा है कि इसमें अल्मोड़ा बागेश्वर, नैनीताल तथा उधम सिंह नगर के अग्निवीर भर्ती के अभ्यर्थियों का परीक्षण होगा, बल्कि समस्त उत्तराखंड एवं उत्तर प्रदेश के अभ्यर्थियों का सिपाही फार्मा एवं नर्सिंग असिस्टेंट की नियुक्ति के लिए भी चयन किया जाएगा।

इन पदों पर मिलेगी भर्ती

बताया जा रहा है कि अग्निवीर के समस्त श्रेणियों (सिपाही जीडी, क्लर्क, स्टोर कीपर, टेक्नीशियन, ट्रेडमैन दसवीं आठवीं), नर्सिंग असिस्टेंट तथा सिपाही फार्मा के चयन के लिए, ऑनलाइन परीक्षा में मेरिट में रहे अभ्यार्थियों की भर्ती रैली 20 जून से 15 जुलाई 2023 तक आयोजित की जाएगी। इसके लिए प्रवेश पत्र जारी किए जा चुके हैं। इसके लिए रात ढाई बजे से भर्ती सेंटर यानी रानीखेत के सोमनाथ स्टेडियम में एंट्री खोल दी जाएगी जो कि सुबह 6 बजे तक खुली रहेगी। 6 बजे सेंटर पर एंट्री बंद हो जायेगी।

 ऐसे होगी भर्ती प्रकिया

बताया जा रहा है कि प्रथम चरण में सफल होकर मेरिट में आने वाले अभ्यर्थियों की अब शारीरिक परीक्षा तथा चिकित्सकीय जांच के मध्य उनके दस्तावेजों की भी जांच की जाएगी। भर्ती सेंटर पर समय से पहुंचे अभ्यार्थियों की दौड़ के लिए 100-100 का ग्रुप बनाया जाएगा। सभी 100 लोगों को एक ही ग्रुप में दौड़ना होगा। दौड़ के लिए भर्ती सेंटर के मैदान पर 400 मीटर का एक ट्रैक तैयार किया गया है। “इस ट्रैक पर सभी अभ्यर्थियों को 1600 मीटर यानी 4 चक्कर तय समय में पूरे करने होंगे।दौड़ में पास हुए अभ्यर्थियों को अन्य फिजिकल टेस्ट के अगले चरण में भेजा जाएगा।

 ये है भर्ती शेड्यूल

  • 20 से 27 जून – अग्निवीर जनरल ड्यूटी पद के लिए अल्मोड़ा , बागेश्वर , नैनीताल और ऊधमसिंह नगर के अभ्यर्थी के लिए भर्ती रैली आयोजित की जाएगी।
  • 28 से 29 जून – अग्निवीर लिपिक / स्टोर कीपर , अग्निवीर टेक्निकल , अग्निवीर आठवीं पास ट्रेडमैंन , अग्निवीर दसवीं पास ट्रेडमैंन पदों के लिए अल्मोड़ा . बागेश्वर , नैनीताल और उधमसिंग नगर के अभ्यर्थी के लिए भर्ती रैली आयोजित की जाएगी।
  • 03 जुलाई – सैनिक नर्सिंग असिस्टेंट , सैनिक वेटरनरी पद के लिए एआरओ अमेठी , वाराणसी , लखनऊ , अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ के अभ्यर्थी के लिए भर्ती रैली आयोजित की जाएगी।
  • 04 जुलाई – सैनिक नर्सिंग असिस्टेंट , सैनिक वेटरनरी पद के लिए एआरओ आगरा , बरेली , मेरठ और लेंसडाउन के अभ्यर्थी के लिए भर्ती रैली आयोजित की जाएगी।
  • 07 जुलाई को सिपाही डी फार्मा पद के लिए उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के सभी जिलों के लिए भर्ती रैली आयोजित की जाएगी।

ये है जरूरी गाइडलाइंस

  •  शरीर के किसी भी हिस्से पर अश्लील टैटू या कोई शब्द गुदवाया होगा तो उसे नहीं लिया जाएगा।
  •  टैटू को जलाने और शरीर पर जख्म कर के हटाने की कोशिश पर भी मनाही है।
  •  अभ्यर्थी को अपने साथ बॉल पेन और फोटो चिपकाने के लिए गोंद लेकर आनी है।
  • अभ्यर्थी को स्नान करके आने की हिदायत दी गयी है। साथ ही शरीर की सफाई का ध्यान रखने के लिए कहा गया है।
  •  सर के बाल और दाढ़ी के बाल कटवाने और शरीर के सभी बालों को साफ करने को कहा गया है।
  • कान के मैल को केवल कान के डॉक्टर से ही साफ करवाने की निर्देश हैं।
  • शरीर में किसी भी तरह का कोई गहना, धागा, ताबीज या धार्मिक चिन्ह ना हो। शरीर में कहीं भी गले कान में में कोई धातु न पहनें।
  • हाथ और पैर के नाखून कटे हों। साथ ही किसी भी प्रकार का कोई का कलर, नेल पॉलिश, मेहंदी नहीं लगी हो।
  • अगर अभ्यर्थी को किसी भी प्रकार का संक्रमण यानी इंफेक्शन है, तो इसकी जानकारी मेडिकल टेस्ट से पहले देनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *