उत्तराखंड में मौसम विभाग का पुर्वानुमान सटिक साबित, अगले 48 घंटे के लिए अलर्ट जारी…

Weather Update: उत्तराखंड में मौसम विभाग का पुर्वानुमान सटिक साबित हुआ है। प्रदेश के कई हिस्सों में आज सुबह से ही मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। कई जिलों में बारिश हुई तो कई जगह बादल छाए हुए हैं। विभाग ने अगले दो दिन प्रदेश के लिए भारी बताए है। कई जिलों के लिए आंधी और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार मौसम विभाग ने राज्य में आज 70 किमी की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका जताई गई हैं। साथ ही हल्की बारिश, तेज गर्जन और आकाशीय बिजली चमकने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही कई स्थानों पर 19 जून को भी हल्की बारिश के साथ झोंकेदार हवाएं चलने के आसार बताए गए है।

बताया जा रहा है कि गंगोत्री सहित गढ़वाल और कुमाऊं के कई जिलों में सुबह से बारिश का सिलसिला जारी है। देहरादून में भी बादल छाए हुए है। जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। इसे चक्रवात ‘बिपरजॉय’ का असर बताया जा रहा है।  बताया जा रहा है कि यह तूफान कुमाऊं के कई जिलों में ज्यादा प्रभाव डाल सकता है, जिसके चलते बारिश के साथ तेज आंधी चलने की भी आशंका है।

गौरतलब है कि पिछले दो हफ्तों से देहरादून समेत कई मैदानी क्षेत्रों में गर्मी से तापमान बढ़ गया है। हालांकि, कुछ पहाड़ी इलाकों में पिछले 48 घंटों में हल्की बूंदाबांदी हुई लेकिन तापमान सामान्य बना हुआ है। उच्च हिमालय क्षेत्रों में भी तापमान में बढ़ोतरी देखी गई है। हालांकि आज से मैदानी इलाकों में पड़ रही भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने के आसार हैं।

Leave a Reply