प्रधानाचार्य रमेश कोहली को भारतीय दलित साहित्य अकादमी द्वारा प्रदान की गई डॉ अम्बेडकर फेलोशिप 2023, जनपद में खुशी की लहर

  • चिन्यालीसौड़, रिपोर्ट- प्रवेश नौटियाल

भारतीय दलित साहित्य अकादमी का 39 वें राष्ट्रीय दलित साहित्यकार सम्मेलन पंचशील आश्रम झड़ौदा गांव बुराड़ी बायपास,नई दिल्ली में दो दिवसीय सम्मेलन 10 व 11 दिसंबर 2023 को आयोजित किया गया। सम्मेलन में देश विदेश के सभी भाषाओं के दलितोत्थान से जुड़े दलित साहित्यकारों, लेखाकोंज पत्रकारों और संपादकों ने प्रतिभाग किया।

सम्मेलन की अध्यक्षता वयोवृद्ध पूर्व केंद्रीय मंत्री संघप्रिय गौतम द्वारा की गई।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पूर्व के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री सत्यनारायण जटिया,अकादमी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डाॅ सोहन पाल सुमनाक्षर ने शिरकत की।

यह सम्मान भारतीय दलित साहित्य अकादमी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. एस पी सुमनाक्षर द्वारा प्रदान किया गया।सम्मेलन के प्रथम दिवस के कार्यक्रम को’सम्मान दिवस’ का नाम दिया गया।

इस दिन के कार्यक्रम में दलितोत्थान के क्षेत्र में विशिष्ट कार्यों के लिए अकादमी द्वारा जनपद उत्तरकाशी के राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज चिन्यालीसौड़ के प्रधानाचार्य रमेश कोहली को डॉक्टर अंबेडकर फैलोशिप राष्ट्र सम्मान 2023 से अलंकृत किया गया।

 

अकादमी द्वारा प्रधानाचार्य रमेश कोहली को यह फैलोशिप दलित साहित्य सेवा,समाज सेवा, संस्कृति एवम कला सेवा के लिए प्रदान की गई।

आपको बताते चलें कि रमेश कोहली वार्ड नंबर 7 बड़ेथी नगरपालिका परिषद चिन्यालीसौड़ उत्तरकाशी उत्तराखंड के निवासी हैं तथा वर्तमान में शिक्षा विभाग उत्तराखंड में प्रधानाचार्य पद पर राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज चिन्यालीसौड़ में कार्यरत हैं। वह विभागीय कार्यों के साथ-साथ सामाजिक कार्यों का भी बखूबी निर्वहन करते हैं। क्षेत्र में सामाजिक चिंतन के लिए लगातार सक्रिय रहते हैं व गरीब,वंचित,शोषित समाज के लिए -आवाज बुलंद करने में अग्रणी रहते है।

प्रधानाचार्य रमेश कोहली को दलित साहित्य अकादमी द्वारा फेलोशिप प्रदान करने के बाद पूरे जनपद में खुशी की लहर है।

Leave a Reply