समर्थ पोर्टल पर कॉलेजों में एडमिशन के लिए अब दो जुलाई तक करें आवेदन, पढ़ें अपडेट…

Uttarakhand News: उत्तराखंड में उच्च शिक्षा के लिए एडमिशन लेने की सोच रहे युवाओं के लिए काम की खबर है। समर्थ पोर्टल के माध्यम से महाविद्यालयों में दाखिले के लिए आवेदन की तिथि बढ़ गई हैं। बताया जा रहा है कि समर्थ पोर्टल पर कॉलेजों में एडमिशन के लिए अब https://ukadmission.samarth.ac.in/  पर दो जुलाई तक पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण के साथ ही करेक्शन विंडो का समय भी बढ़ाया गया है। खास बात यह है कि इसमें विद्यार्थी त्रुटि सुधार केवल एक बार ही कर सकता है।

बताया जा रहा है कि गर्मियों की छुट्टी की वजह से पर्वतीय क्षेत्रों के महाविद्यालय और मैदानी क्षेत्रों के महाविद्यालय 10 जुलाई तक खुलने की संभावना है। ऐसे में युवाओं को एक और मौका दिया गया है। समर्थ पोर्टल पर पंजीकरण की तिथि को 30 जून से अब दो जुलाई तक के लिए बढ़ाया गया है। ऐसे में युवाओं पास समय कम बचा है। कॉलेज में एडमिशन लेना है तो जल्द अप्लाई कर लें वरना मौका छूट सकता है। इसके साथ ही साथ करेक्शन विंडो की अंतिम तिथि भी दो जुलाई तक बढ़ा दी गई है। इसमें विद्यार्थी अपनी बेसिक जानकारी और अंकों की सूचना आदि यदि पूर्व में गलत अंकित कर दी हो तो उसे सुधार सकते हैं।

समर्थ पोर्टल से छात्र पंजीकरण के समय अपनी पसंद के अधिकतम 10 महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। अपने आवेदन पत्र को जमा करने से पूर्व विद्यार्थी यह सुनिश्चित कर लें कि उसकी ओर से समस्त त्रुटि सुधार अच्छे से कर लिए गए हैं, इसके बाद ही सबमिट बटन पर क्लिक करें। बताया जा रहा है कि अभी तक लगभग 52 हजार विद्यार्थियों ने प्रवेश के लिए पंजीकरण कराया है।

बताया जा रहा है कि प्रदेश में एक प्रदेश, एक प्रवेश, एक परीक्षाफल एवं एक दीक्षांत के उद्देश्य से तीन राज्य विश्वविद्यालयों, कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल, सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय अल्मोड़ा एवं श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय, टिहरी गढ़वाल से संबद्ध सभी महाविद्यालयों में एकीकृत प्रवेश पोर्टल समर्थ ई-गवर्नेंस को माध्यम बनाया गया है। इसके माध्यम से 10 कॉलेज में एक साथ आवेदन किया जा सकता है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार राष्ट्रीय शिक्षा मिशन के तहत समर्थ ई-गवर्नेंस प्रवेश पोर्टल बनाया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से छात्र-छात्राएं आसानी से कॉलेज में प्रवेश प्राप्त कर सकते है। अगर कोई छात्र-छात्राएं इसके बारे में जानकारी नहीं रखते है तो वह सीएससी केंद्र से आवेदन कर सकते हैं। इन केंद्रों के जरिये आवेदन के लिए छात्र-छात्राओं से तय तीस रुपये से अधिक शुल्क नहीं लिया जाएगा।

वहीं अंतिम तिथि के बाद महाविद्यालयों को मेरिट बनाकर अपनी वेबसाइट पर इसे प्रदर्शित करना होगा, जिससे विद्यार्थी निर्धारित तिथि पर संबंधित महाविद्यालय में अपने मूल अभिलेखों और उनकी छाया प्रति के साथ प्रवेश समिति के समक्ष उपस्थित हो सकें। प्रवेश समिति पूर्ण सूचनाओं का सत्यापन करने के साथ संतुष्ट होने के बाद विद्यार्थी को प्रवेश देंगी। विद्यार्थियों ने जिन महाविद्यालयों में आवेदन किया है, महाविद्यालय की वेबसाइट लगातार देखते रहें, जिससे समय पर उन्हें सूचना मिल सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *