अब हाईस्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस से कर सकेंगे इन शहरों का सफर…

ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली के बाद देहरादून से लखनऊ के लिए वंदे भारत ट्रेन चलने वाली है। अब हाईस्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस लखनऊ से देहरादून के बीच चलेगी। इससे एक दिन में देहरादून जाकर लौटा जा सकेगा। बताया जा रहा है कि लखनऊ से पटना, मुंबई, पुरी, कटरा और देहरादून के लिए नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चलेंगी। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल को विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस कर रहा है। 25 दिसंबर तक स्टेशन के अपग्रेडेशन की तैयारी है।

मिली जानकारी के अनुसार उत्तर रेलवे लखनऊ से पटना, लखनऊ से देहरादून वाया मुरादाबाद वंदेभारत चलाने के लिए समय सारणी तय करने में जुटा है। इसी तरह मुंबई के लिए भी एक सीधी ट्रेन शुरू होगी। इस तरह आने वाले समय में उत्तराखंड के यात्री लखनऊ वंदे भारत ट्रेन के जरिए दून से लखनऊ का सफर तय कर सकेंगे। वहीं जल्द ही कुमाऊं मंडल के लोगों को भी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में सफर करने का मौका मिल सकता है। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन इज्जतनगर मंडल में हो सकता है। जिसकी शुरुआत काठगोदाम से की जा सकती है। इसके लिए रेलवे को प्रपोजल भेजा गया है।

बताया जा रहा है कि वंदे भारत एक्सप्रेस लखनऊ जंक्शन रेलवे स्टेशन से देहरादून के लिए सुबह चलेगी और रात में लखनऊ लौटेगी। इस ट्रेन में आठ कोच होंगे, जिनमें चेयरकार और एक्जीक्यूटिव चेयरकार की सुविधाएं होंगी। लखनऊ से ट्रेन 8 घंटे 15 मिनट में करीब 536 किलो मीटर की दूरी तय करेगी। लेकिन यह दूरी तय करने में इससे कम समय लगे इसको लेकर भी तैयारी चल रही है।ट्रेन का रूट लखनऊ से हरदोई, शाहजहांपुर, बरेली, मुरादाबाद, नजीबाबाद, लक्सर, हरिद्वार, और देहरादून तक होगा। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, इस यात्रा में पांच ठहराव स्थापित किए गए हैं।

Leave a Reply