लाखों छात्रों का इंतजार खत्म, सीयूईटी यूजी का रिजल्ट जारी…

CUET UG Result: कॉलेज में एडमिशन के लिए इंतजार कर रहे युवाओं के लिए काम की खबर है। सीयूईटी यूजी (CUET UG Result) में शामिल हुए लाखों छात्र अब परिणाम का इंतजार खत्म हो गया है।  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट (सीयूईटी यूजी) का परिणाम 2023 घोषित कर दिया है। उम्मीदवार एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट- cuet.samarth.ac.in पर CUET परिणाम 2023 लिंक पर रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने शनिवार को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट – अंडर ग्रेजुएट (सीयूईटी-यूजी) के नतीजे घोषित कर दिए हैं। परिणाम अधिसूचना के अनुसार, इस साल 22,000 से अधिक उम्मीदवारों ने 100 प्रतिशत अंक हासिल किए। सबसे ज्यादा टॉप स्कोरर अंग्रेजी में थे, उसके बाद बायोलॉजी और इकोनॉमिक्स थे। बताया जा रहा है कि CUET UG 2023 के स्कोर कॉलेजों और विश्वविद्यालयों द्वारा पात्रता मानदंड, लागू विनियमों, दिशा-निर्देशों और नियमों के अनुसार स्वीकार किए जाएंगे।

बताया जा रहा है कि इस परीक्षा के लिए कुल 1499796 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया, जिनमें से 383778 अनुपस्थित रहे। परीक्षा के लिए कुल 1116011 उम्मीदवार उपस्थित हुए। इस वर्ष 8.03 लाख से अधिक पुरुष छात्रों, 6.96 लाख महिला छात्रों और 16 ट्रांसजेंडर छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। अकाउंटेंसी, बायोलॉजी, बिजनेस स्टडीज, इकोनॉमिक्स, अंग्रेजी, इतिहास और राजनीति विज्ञान जैसे विषयों में 1000 से अधिक छात्रों को 100 प्रतिशत अंक मिले।

ऐसे कर सकते हैं रिजल्ट चेक

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- cuet.samarth.ac.in पर जाएं।
  • होम पेज पर उपलब्ध CUET UG रिजल्ट 2023 लिंक पर क्लिक करें।
  • उम्मीदवार आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें और सबमिट करें।
  • आपका सीयूईटी यूजी परिणाम 2023 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए इसे डाउनलोड करें और प्रिंट आउट ले लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *