सेन्ट. आर. सी. कान्वेट स्कूल में मनाया गया वर्ल्ड एनिमल वेल्फेयर डे

Spread the love

पंकज वालिया सनसनी सुराग न्यूज जनपद शामली

दिनाँक : 04/10/2023
शामली

सेन्ट. आर. सी. कान्वेट स्कूल शामली मे बच्चों में जानवरों के प्रति प्रेम एवं सौहार्द की भावना उत्पन्न करने के लिए वर्ल्ड एनिमल वेल्फेयर डे अत्यंत हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर प्ले क्लास के छोटे-छोटे विद्यार्थियों ने शेर, टाइगर, जिराफ, खरगोश, बिल्ली आदि जानवरों की ड्रेस पहनकर “जंगल जंगल पता चला है, चड्डी पहनकर फूल खिला है” गाने पर डांस कर एवं गाने गाकर स्कूल के सभी अध्यापक, अध्यापिकाओं एवं सभी विद्यार्थियों को मंत्रमुग्ध कर दिया।
इस अवसर पर स्कूल की प्रधानाचार्या श्रीमती उज़्मा ज़ैदी जी ने छोटे-छोटे बच्चों द्वारा प्रस्तुत सुंदर कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए सभी प्रतिभाग लेने वाले बच्चों को उपहार देकर उन्हें वर्ल्ड एनिमल डे के विषय में जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि मनुष्य का जीवन बहुत हद तक जानवरों पर भी निर्भर है और उनसे जुड़ा हुआ है। मनुष्य और पशुओं के बीच की इस निर्भरता के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ाने के लिए हर वर्ष 4 अक्टूबर को वर्ल्ड एनिमल डे के रूप में मनाया जाता है इस दिन को मनाने का उद्देश्य जानवरों और मनुष्य के बीच शांतिपूर्ण सहअस्तित्व को बढ़ावा देना है और दुनिया को जानवरों के लिए एक सुंदर एवं सुरक्षित स्थान बनाना है। यह दिन हमें याद दिलाता है कि जानवर हमारे जीवन को कैसे बेहतर बनाते हैं। इस दिन को मनाने का उद्देश्य जानवरों के प्रति प्यार देखभाल, स्नेह और सुरक्षा को बढ़ावा देना है।

 

स्कूल के उप प्रधानाचार्य श्री रविंद्रपाल सिंह मलिक जी ने सभी विद्यार्थियों को कहा कि हम सबको कभी भी किसी भी जानवर को परेशान नहीं करना चाहिए क्योंकि वह भी हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण भाग है। इनके बिना जीवन की कल्पना करना असम्भव है। अतः इस बात को ध्यान में रखते हुए हम सबको किसी भी जानवर को अनावश्यक रूप से सताना नहीं चाहिए। उनके प्रति हम सबके मन में प्रेम की भावना होनी चाहिए और यदि कोई जानवर किसी भी तरह की परेशानी में हो तो हमें उनकी सहायता तत्परता से करनी चाहिए तभी हमारा विश्व पशु दिवस मनाने का उद्देश्य सार्थक होगा।
इस अवसर पर शैली खैवाल, श्वेता, प्रियंका, निशा शर्मा, रीना, नंदिनी, मून बॉस, अनीता, रिया, तान्या, विभा, नेहा, अंबिका, निकिता, रितिका, रश्मि आदि अध्यापिकाओं का सहयोग सराहनीय रहा।

उज़्मा ज़ैदी
प्रधानाचार्या
सेंट0 आर0 सी0 कान्वेंट स्कूल, शामली ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *