नैनीताल के बाद अब इस जिले में भी स्कूलों में छुट्टी घोषित, आदेश जारी…

उत्तराखंड के पिछले कुछ घंटो से हो रही बारिश के बाद मौसम विभाग ने एक बार फिर कुछ जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जिसके बाद प्रशासन एक्शन में आ गया है। बताया जा रहा है कि विभाग के अलर्ट को देखते हुए नैनीताल और उत्तरकाशी जिले में डीएम में स्कूलों में छुट्टी दे दी है। उत्तरकाशी में जहां सोमवार को स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए गए है। वहीं नैनीताल में 10 जुलाई से 13 जुलाई तक कक्षा 1 से 12 तक के सभी स्कूल बंद रखने का आदेश  जारी किया गया है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार उत्तराकाशी जिला अधिकारी अभिषेक रोहिल्ला अध्यक्ष जनपद आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सोमवार को स्कूलों में छुट्टी का आदेश जारी किया है। जारी आदेश में लिखा है कि मौसम पूर्वानुमान के अनुसार दिनांक 09 एवं 10 जुलाई 2023 को जनपद उत्तरकाशी में कहीं-कही भारी से बहुत भारी वर्षा होने की सम्भावना व्यक्त की गयी है। जिससे पैदल रास्तों व सड़क मार्गों के प्रभावित होने की सम्भावना के दृष्टिगत स्कूली छात्र / छात्राओं की सुरक्षा हेतु आवश्यक उपाय किया जाना आवश्यक है। अतः उपरोक्त को मध्यनजर रखते हुये जनपद में संचालित सभी शासकीय, गैर शासकीय, निजी विद्यालयों (कक्षा 1 से 12 तक) एवं आंगनबाडी केन्द्रों में दिनांक 10 जुलाई 2023 (सोमवार) को अवकाश घोषित किया जाता है। समस्त शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मचारी नियमित रूप से विद्यालयों में उपस्थित रहेंगे। उक्त आदेश का तत्काल अनुपालन करना सुनिश्चित करें।

वहीं नैनीताल डीएम द्वारा जारी आदेश में लिखा है कि नैनीताल में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा होने की सम्भावना व्यक्त की गई है, साथ ही वर्तमान में जनपद के समस्त पर्वतीय एवं मैदानी क्षेत्रों में मध्यम से भारी वर्षा होने व नदियों,नालों, गधेरों मेें तेज जलप्रवाह की सम्भावना को देखते हुये जनपद के समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालयों में कक्षा 1 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाओं व आंगनवाडी केन्द्रों में 10 जुलाई से 13 जुलाई तक तीन दिवसीय अवकाश घोषित किया हैं।

जिला मजिस्ट्रेट/अध्यक्ष आपदा प्रबंधन प्राधिकरण वंदना ने कहा कि मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुये 10 जुलाई से 13 जुलाई को जनपद के समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालयों में कक्षा 1 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाओं एवं समस्त आंगनवाडी केन्द्र बन्द रहेंगे, साथ ही प्रधानाचार्य, प्रधानाध्यापक एवं समस्त शैक्षणिक एवं मिनिस्ट्रियल, अन्य कार्मिक निर्धारित समयानुसार अपने-अपने विद्यालयों , कार्यालयोें में उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि विचलन की दशा में सम्बन्धित के विरूद्व कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *