काशीपुर में सीएम धामी ने किया 24 विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास…

Spread the love

Uttarakhand News: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने काशीपुर में ₹28.63 करोड़ की 24 विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लाभार्थी आधारित नवनिर्मित 335 आवासों का लोकार्पण कर प्रतिकात्मक रूप से पांच लाभार्थियों को आवास की चाबी प्रदान की। उन्होंने इस योजना के तहत 1061 लाभार्थियों को दी जाने वाली धनराशि के तहत पांच लोगों को प्रथम किश्त की धनराशि तथा आवास आवंटन पत्र सौंपे। उन्होंने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत पांच लोगों को ₹50-50 हजार की धनराशि के चेक भी प्रदान किये।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने गिरीताल का सौंदर्यीकरण किये जाने की घोषणा करते हुए कहा कि गिरीताल का प्रबन्धन नियमित रूप से कुमाऊँ मण्डल विकास निगम को सौंपने पर विचार किया जाएगा। उन्होंने काशीपुर के अन्तर्गत ढेला नदी से चलतीकरण, मानपुर की सैनिक फार्म कॉलोनी, सिल्वर सिटी में बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य, काशीपुर नगर निगम के पश्चिमी भाग स्थिति जीर्णशीर्ण आवासीय भवनों को ध्वस्त करके शॉपिंग कॉम्पलेक्स, पार्किंग रेस्टोरेंट एवं आवास का निर्माण किये जाने की घोषणा की। उन्होंने नगर निगम स्थित डेस्क ऑफिस तथा दुकानों की छत पर हॉल, टांडा तिराहा एवं चौती चौराहे के पास 8 सीटर एस्पीरेशनल टॉयलेट कॉम्पेक्स का निर्माण किये जाने की घोषणा की। उन्होंने नगर निगम काशीपुर की महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाए गए स्टालों का भी अवलोकन किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जिन विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया है, इनसे इस क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम सर्वश्रेष्ठ उत्तराखण्ड बनाने के लिए अपने ‘विकल्प रहित संकल्प’ को पूर्ण करने हेतु अग्रसर हैं। उन्होंने कहा कि जब एक गरीब को घर मिलता है, तो उसके जीवन में स्थिरता आती है और वो एक नई उम्मीद के साथ अपने जीवन में आगे बढ़ता है। गरीबों को अपना पक्का घर देने सिर्फ एक सरकारी योजना मात्र नहीं है, ये इस बात की प्रतिबद्धता है कि सरकार गरीबों के सशक्तीकरण के लिए दृढ़ संकल्पित है।

उन्होंने कहा कि विकास कार्यों और लाभार्थियों की सहायता करते समय हमारी सरकार न किसी गरीब की जाति देखती है और न ही धर्म। हमारी सरकार गरीबों को समर्पित है, इसलिए गरीब की आवश्यकताओं को भली भांति समझती है। इस अवसर पर विधायक त्रिलोक सिंह चीमा, मेयर ऊषा चौधरी, अध्यक्ष अनुसूचित जाति आयोग मुकेश कुमार, जिलाधिकारी उदयराज सिंह, एसएसपी मंजूनाथ टीसी, नगर आयुक्त विवेक राय सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *