देश के करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन जारी हो सकती है किसान सम्मान निधि की 14वीं किश्त…

देश के करोड़ों किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किश्त का बेसब्री से इंताजार है। अब जल्द ही यह इंतजार खत्म होने की संभावना है। बताया जा रहा है कि 28 जुलाई तक इस निधि की किस्त जारी की जा सकती है। अगर आप भी इस योजना के पात्र है तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि अगर आपने ई-केवीआईसी नहीं की है तो आपको ये किस्त नहीं मिलेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी अब 28 जुलाई को देशभर के किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किश्त किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी 28 जुलाई को राजस्थान के नागौर के दौरे पर रहेंगे और इसी दौरान वो किसानों को उनकी 14वीं किश्त का भुगतान कर सकते हैं। यह योजना केवल भूमिधारक किसानों के लिए लागू है। देश में ऐसे किसानों की संख्या 9.53 करोड़ से अधिक है जिनकी भूमि का विवरण पीएम-किसान पोर्टल पर दर्ज है।

आपको बता दें कि 14वीं किश्त का लाभ देश के 10 करोड़ किसानों को मिलेगा। ये योजना केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जाती है और इसमें सालाना 6 हजार रुपये देने का प्रावधान है। वहीं, इस पैसे को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको 14वीं किश्त चाहिए तो आपको ई-केवाईसी करना जरूरी है।

आप आसानी से ई-केवाईसी या तो ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन माध्यम से कर सकते हैं। इसके अलावा अब किसानों के लिए अपनी जमीन का सत्यापन कराना भी अनिवार्य कर दिया गया है। आप पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स 011-23381092 या 011-23382401 पर भी कॉल कर सकते हैं। आप 155261 नंबर पर और टोल फ्री नंबर 18001155266 पर भी कॉल कर सकते हैं।

ऐसे चेक कर सकते हैं लाभार्थी सूची में अपना नाम:-

  1. अगर आप भी पीएम किसान योजना से जुड़े हैं और जानना चाहते हैं कि क्या आपको इस बार 14वीं किस्त मिलेगी या नहीं, तो जान सकते हैं।
  2. इसके लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना है।
  3. आप जैसे ही पोर्टल पर जाएंगे, तो आपको यहां बेनिफिशियरी सूची वाला ऑप्शन दिखेगा, जिस पर आपको क्लिक करना है।
  4. फिर आपको यहां पर अपना राज्य, जिला, तहसील ब्लॉक और गांव का नाम भरना है।
  5. सारी जानकारी भरने के बाद आपको गेट डिटेल वाला बटन दिखेगा, जिस पर क्लिक कर दें।
  6. इसके बाद आप देख पाएंगे कि आपका नाम लाभार्थी सूची में है या नहीं।
  7. अगर इस लिस्ट में आपका नाम है, तो यानी आपको किस्त का लाभ मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *