सोशल साइट ट्विटर से जुड़ी बड़ी खबर, अब बदल गया नाम, जानें…

सोशल मीडिया पर आजकल हर कोई एक्टिव है। सोशल साइट ट्विटर से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि एलन मस्क ने Twitter का नाम बदल दिया है। ट्विटर को अब एक्स (X) के नाम से जाना जाएगा। ट्वीटर को खरीदने के बाद वह लगातार बदलाव कर रहे हैं। उन्होंने अब नाम बदल दिया है। आइए एलन मस्क ने मालिक बनने के बाद किन बदलावों को किया है उसे जानते हैम

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार एलन मस्क ने पिछले साल करीब 44 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदा था। उसके बाद से ही वे ट्विटर से रेवेन्यू जेनरेट करने में जूझ रहे हैं। रेवेन्यू के लिए ही एलन मस्क ने ब्लू टिक को पेड किया यानी अब सिर्फ उसे ही ब्लू टिक मिलेगा जो पैसे देगा। इसके अलावा एलन मस्क ने फ्री अकाउंट से ट्वीट करने और ट्वीट देखने पर भी लिमिट लगा दी है। एलन मस्क ने Twitter में कई बदलावों के बीच अब इसका नाम भी बदल दिया है। ट्विटर को अब X के नाम से जाना जाएगा।

बताया जा रहा है कि ट्विटर का डोमेन भी अब Twitter.com से X.com हो गया है। यदि आप x.com पर विजिट करते हैं तो यह आपको twitter.com पर रीडायरेक्ट करेगा। एलन मस्क ने भी इस संबंध में ट्वीट किया है। Twitter के आधिकारिक हैंडल की प्रोफाइल फोटो भी X वाली हो गई है और नाम भी एक्स कर दिया गया है, हालांकि हैंडल अभी भी @twitter है, क्योंकि हैंडल को बदला नहीं जा सकता है। एलन मस्क ने ट्विटर मुख्यालय की एक फोटो शेयर की है जिसपर लेजर लाइट से X लोगो बनाया गया है।

गौरतलब है कि ट्विटर के मालिक बनने के बाद एलन मस्क ने सबसे बड़ा और सबसे पहला बदलाव ब्लू टिक को शुल्क आधारित करके किया। पहले ब्लू टिक कुल छह कैटेगरी में मिलता था जिनमें सरकार, कंपनियां, ब्रांड्स और ऑर्गनाइजेशन्स, न्यूज ऑर्गनाइजेशन्स और पत्रकार , एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स और गेमिंग, ऐक्टिविस्ट्स, ऑर्गनाइजर्स और दूसरे इन्फ्लूएसिंग इंडिविजुल्स शामिल थे।

वहीं फ्री वाले ब्लू टिक को लिगेसी ब्लू चेक (legacy blue checks) कहा जाता था जो कि कंपनी का सबसे पुराना और पहला वेरिफिकेशन मॉडल था। ट्विटर ब्लू की भारत में मोबाइल के लिए हर महीने 900 रुपये और वेब वर्जन के लिए 650 रुपये चुकाने होंगे। ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन के साथ लंबे वीडियो को शेयर करने, लंबे ट्वीट करने, ट्वीट करने के बाद भी एडिटिंग और फॉर्मेटिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *