चमोली में तेज बारिश, आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत…

उत्तराखंड के चमोली से बड़ी खबर आ रही है। यहां कल रात्रि आसमान से आफत बरसी है। बताया जा रहा है कि तेज बारिश के साथ यहां आकाशिय बिजली गिरी है। जिसकी चपेट में आने से एक ही परिवार के दो लोगों की मौत हो गई है। घटना से जहां गांव में शोक की लहर है। वहीं परिजनों में कोहराम मच गया है।

मिली जानकारी के अनुसार  चमोली में कल रात 9 बजे की बारिश और आकाशीय बिजली से सरपाणी नन्दानगर में गांव के तालुरी तोक निवासी एक परिवार के महिला और एक पुरुष उसकी चपेट में आ गए। जिससे वह दोनों बुरी तरह झुलस गए थे, ग्रामीणों की मदद से उन्हें रात में ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नंदा नगर  में लाया गया, यहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

बताया जा रहा है कि मृतकों की पहचा प्रकाश लाल (28) और नरेश लाल की पत्नी हेमा( 33) के रूप में हुई है। हेमा की 6 बेटियो के बाद एक बालक हुया था जो अभी 6 माह का है। और जयप्रकाश लाल सुपुत्र दीवानी लाल के दो बालक है जो की 3-4वर्ष के बताते जा रहे हैं। दोनों का पोस्टमॉर्टम नन्दानगर अस्पताल में होगा।

गौरतलब है कि हर साल बिजली गिरने से देश के कुछ राज्यों में हजारों लोगों की मौत हो जाती है। आकाशीय बिजली की प्रक्रिया कुछ सेंकेड के लिए होती है, लेकिन इसमें इतने ज्यादा बोल्ट का करंट होता है कि आदमी की जान लेने के लिए काफी होता है। क्योंकि इसमें बिजली वाले गुण होते हैं तो ये वहां ज्यादा असर करती है, जहां करेंट का प्रवाह होना संभव होता है। आकाश से गिरी बिजली किसी न किसी माध्यम से जमीन में जाती है, और उस माध्यम में जो जीवित चीजें आती हैं, उनको नुकसान पहुंचता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *