रुद्रप्रयाग विधायक भरत सिंह चौधरी ने किया निर्माणाधीन सुरंग का निरीक्षण

Spread the love

रुद्रप्रयाग जिला मुख्यालय में ऋषिकेश-बदरीनाथ व रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग को जोड़ने के लिए निर्माणाधीन 900.3 मीटर लंबी सुरंग के आरपार होने पर रुद्रप्रयाग विधायक भरत सिंह चौधरी ने सुरंग का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) एवं कार्यदायी संस्था को बधाई देते हुए निश्चित समय से पहले सुरंग आरपार करने पर सराहना की।

रुद्रप्रयाग विधायक भरत सिंह चौधरी ने मंगलवार सुबह सुरंग का निरीक्षण करते हुए कहा कि रुद्रप्रयाग जनपद चार धाम यात्रा मार्ग के सबसे महत्वपूर्ण पड़ाव में से एक है। लेकिन जाम की समस्या के चलते हर वर्ष यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है ऐसे में ऋषिकेश-बदरीनाथ व रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग को जोड़ने के लिए तैयार सुरंग यातायात में सुगमता के लिए महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों एवं कार्यदायी संस्था भारत कंस्ट्रक्शन के कर्मचारियों व मजदूरों को तेजी से कार्य करने के लिए बधाई देते हुए भविष्य में भी बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए। विधायक ने संबंधित संस्थाओं को सुरंग के साथ प्रस्तावित पुल का निर्माण भी तेजी से करने के निर्देश दिए।

राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिशासी अभियंता निर्भय सिंह ने बताया कि जनवरी 2023 में सुरंग निर्माण का कार्य शुरू हो गया था। परियोजना के तहत सुरंग के साथ ही अलकनंदा नदी पर 200 मीटर लंबा मोटर पुल भी प्रस्तावित है, जिसके एबेडमेंट के लिए खोदाई जोरों पर चल रहा है। 156 करोड़ की लागत से तैयार हो रही परियोजना का कार्य जुलाई 2025 तक पूरा कर दिया जाएगा।

वहीं भारत कंस्ट्रक्शन कंपनी के एजीएम अश्विनी कुमार ने बताया कि यह कार्य तय समय से लगभग दो माह पहले किया गया है। सुरंग के निर्माण में मशीनों के साथ-साथ 150 मजदूरों के द्वारा दो शिफ्ट में निरंतर कार्य किया गया, जिसके लिए वह बधाई के पात्र हैं। अब, दूसरे चरण के कार्य जल्द शुरू किए जाएंगे।

इस अवसर पर डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर योगेश चौहान, टनल इंजीनियर सौरभ, फोरमैन प्यार चंद्र, साहू, द्वारिका पुरोहित, युगल समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *