सरकार ने दी सस्ते एलपीजी सिलेंडर की सौगात, अब इतने रुपए सस्ता मिलेगा सिलेंडर…

Spread the love

 महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों के लिए अच्छी खबर है। रक्षा बंधन के मौके पर मोदी सरकार आमजन को सस्ते एलपीजी सिलेंडर की सौगात दे रही है। बताया जा रहा है कि सरकार ने रसोई गैस की कीमत में 200 रुपये की कमी करने का फैसला लिया है। मोदी कैबिनेट में ये फैसला लिया गया है। एलपीजी सिलेंडर के दामों में कमी का फायदा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों समेत सभी घरेलू एलपीजी गैस उपभोक्ताओं को मिलेगा।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट की बैठक में एलपीजी सिलेंडर के दामों में कटौती करने का फैसला लिया गया। बताया जा रहा है कि सरकार ने एलपीजी सिलेंड की कीमत में 200 रुपये की कमी करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के लाभार्थियों को 200 रुपये का अतिरिक्त फायदा मिलेगा। उन्हें पहले से ही सब्सिडी के रूप में 200 रुपये मिल रहे हैं। इस तरह अब उनके खाते में 400 रुपये की सब्सिडी आएगी।

बताया जा रहा है कि सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर 2022-23 में 7680 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। अनुराग ठाकुर ने बताया कि कैबिनेट ने 75 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन भी देने का फैसला किया है। इन महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए एक रुपये का भी भुगतान नहीं करना होगा। सरकार के इस फैसले के बाद पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों की संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी जो अभी 9.60 करोड़ के करीब है।

देश में 14.2 किग्रा वाले एलपीजी सिलेंडर के रेट में आखिरी बार एक मार्च, 2023 को बदलाव हुआ था। तब सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये का इजाफा किया गया था। दिल्ली में अभी 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये है। एक अगस्त को 19.2 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में बदलाव किया गया था। इसकी कीमत में 100 रुपये की कटौती की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *