यूपीएससी, एसएससी की इन्हें मिलेगी निशुल्क कोचिंग , हर माह मिलेगी स्टाइपेंड, करें आवेदन…

Uttarakhand News: प्रदेश के युवाओं के लिए खुशखबरी है। सरकार युवाओं के लिए कई योजनाएं ला रही है। जहां शोध करने वाले छात्रों और शिक्षकों के लिए अब 18 लाख तक देने वाली है। वहीं अब अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के होनहारों को यूपीएससी, एसएससी की निशुल्क कोचिंग दी जाएगी। इतना ही नहीं इसके साथ ही हर माह स्टाइपेंड भी मिलेगा। इसके लिए जल्द आवेदन कर लें वरना ये मौका छूट सकता है।

ऐसे कर सकते है आवेदन

मिली जानकारी के अनुसार गढ़वाल विवि द्वारा  केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्रालय की योजना के तहत यूपीएससी, एसएससी की निशुल्क कोचिंग दी जाएगी। इसके लिए सितंबर के आखिरी सप्ताह में कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) होगा, जिसके लिए गढ़वाल विवि ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक युवा इसके लिए आवेदन कर सकते है। इच्छुक छात्र ऑनलाइन आवेदन व अन्य जानकारी के लिए विवि की वेबसाइट http://hnbgu.ac.in/  से ले सकते हैं।

इन्हें मिलेगा एडमिशन

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक ओबीसी या एससी श्रेणी का हो। उसके परिवार की वार्षिक आय आठ लाख रुपये से अधिक न हो। स्नातक में कम से कम 50 प्रतिशत अंक हासिल किए हों। दाखिले के लिए सीईटी पास होना जरूरी है। कोचिंग कोर्स की अवधि एक साल होगी और एसएससी के कोचिंग कोर्स की अवधि छह से नौ महीने की होगी। सीईटी परीक्षा के लिए श्रीनगर, देहरादून और रुड़की में केंद्र बनाए जाएंगे।

इतने रुपए मिलेगा स्टाइपेंड

बताया जा रहा है कि इस योजना के तहत कुल 100 सीटें हैं, जिनमें से 70 सीटें एससी और 30 सीटें ओबीसी छात्रों के लिए आरक्षित हैं। दोनों में 33 प्रतिशत सीटें छात्राओं के लिए आरक्षित होंगी। चुने जाने वालों से कोर्स की फीस ली जाएगी, लेकिन बाद में केंद्रीय मंत्रालय की ओर से पूरी रिफंड कर दी जाएगी। इसके साथ ही  केंद्रीय मंत्रालय से चुने गए छात्रों को हर महीने चार हजार रुपये स्टाइपेंड मिलेगा। मुख्य परीक्षा स्तर तक चुने जाने पर एकमुश्त 15 हजार रुपये मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *