उत्तराखंडः भारी बारिश से बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बहा, आवाजाही ठप…

उत्तराखंड में बारिश कहर बन कर बरस रही है। एक बार फिर बारिश का रौद्र रूप देखने को मिला है। बताया जा रहा है कि रुद्रप्रयाग जनपद में सोमवार सुबह तेज बारिश हुई। जिस कारण बदरीनाथ हाईवे सिरोबगड़ एवं जवाल्पा पैलेस के समीप अवरूद्ध हो गया है। वहीं चमोली जिले में गौचर कमेड़ा के पास बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बह गया है। जिससे आवाजाही पूरी तरह से ठप हो गई है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार रविवार की रात हुई भारी वर्षा के कारण चमोली जिले में गौचर कमेड़ा के पास बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग लगभग करीब 200 मीटर बह गया है। भारी बारिश से नगरासू कमेड़ा के पास 30-50 मीटर से अधिक सड़क का हिस्सा बह गया। इसके कारण मुख्य मार्ग से आवाजाही पूरी तरह से ठप हो गई है। मार्ग को जल्द से जल्द सुचारु करने के लिए सम्बंधित विभाग एवं कार्यदायी संस्था युद्धस्तर पर तत्परता से कार्य कर रहे हैं।

वहीं बताया जा रहा है कि इस मार्ग को खोलने में दो-से तीन दिन तक का समय लगेगा। इसके चलते बदरीनाथ धाम को जाने वाले यात्रियों तथा वाहनों को फिलहाल रुद्रप्रयाग से अब पोखरी और वहां से कर्णप्रयाग जाना पड़ेगा। इसके चलते यात्रियों को 50 किमी अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ेगी। वहीं गौचर भट्टनगर में भी रेलवे की पार्किंग का पुस्ता टूटने से साकेतनगर में पार्किंग में खड़े पांच वाहन मलबे में दब गए हैं। छिनका में बंद पड़ा बदरीनाथ हाईवे सभी प्रकार के वाहनों के लिए खुल गया है।

अब ऐसे में लोगों के सामने अन्य जनपदों के लिए आवाजाही करने के लिए वैकल्पिक मार्गों की स्थिति भी ठीक नहीं है। स्थानीय लोगों का कहना है कि पहाड़ी जनपद होने के चलते इस तरह के हालात कई बार सामने आ जाते हैं। लेकिन शासन प्रशासन की ओर से बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग के अलावा अन्य वैकल्पिक मार्गों को दुरुस्त नहीं किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *