सेंट. आर. सी. कान्वेंट स्कूल शामली में मनाया गया सीबीएसई द्वारा निर्देशित सतर्कता जागरूकता सप्ताह

पंकज कुमार वालिया सनसनी सुराग न्यूज जनपद शामली

दिनांक : 08-11-2023
शामली

सेंट. आर. सी. कान्वेंट स्कूल शामली में सीबीएसई द्वारा निर्देशित सतर्कता जागरूकता सप्ताह मनाया गया है। इस अवसर पर स्कूल के सभी विद्यार्थियों को भ्रष्टाचार के विषय में जानकारी प्रदान कर उसे रोकने के उपायों के विषय में बताने के साथ-साथ बच्चों को भ्रष्टाचार के विरुद्ध आवाज उठाने एवं भ्रष्टाचार से बचने की शपथ दिलाई गई।

o

 

इस अवसर पर स्कूल की प्रधानाचार्या श्रीमती उज़्मा ज़ैदी जी ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा की भ्रष्टाचार एक सामाजिक बुराई है जो देश के सरकारी एवं गैर सरकारी विभाग में कैंसर की तरह फैला हुआ है। लालच की यह शुरुआत सर्वप्रथम घर से ही आरंभ होती है जहां अभिभावक बच्चों को कक्षा में अच्छी पोजीशन लाने के लिए उपहार देने का लालच दिया जाता है यही से बच्चों को लालच लेने की आदत पड़ जाती है और भविष्य में यह आदत उनमें बनी रहती है। लालच की यह प्रवृत्ति आगे चलकर भ्रष्टाचार के रूप में परिवर्तित हो जाती है।

 

वर्तमान समय में भ्रष्टाचार शिक्षा के क्षेत्र में भी फैला हुआ है किसी भी अच्छे स्कूल या विद्यालय या कोचिंग संस्थान में एडमिशन लेने के लिए डोनेशन देना पड़ता है जिसके कारण गरीब मेधावी छात्र अच्छी शिक्षा से वंचित रहते हैं। सरकारी विभाग में नौकरी पाने के लिए रिश्वत देनी पड़ती है जिसके कारण अयोग्य व्यक्ति उच्च पद पर आसीन हो जाते हैं और योग्य व्यक्ति बेरोजगार रहते हैं।

 

मुख्य रूप से भ्रष्टाचार हमारे सामाजिक राजनीतिक जीवन में भी बहुतायत रूप से व्याप्त हैं। समाज में फैले भ्रष्टाचार को बढ़ाने में हम स्वयं ही जिम्मेदार हैं क्योंकि हम किसी भी लाभ को लेने के लिए उसके बदले में उपहारों का अनुचित उपयोग करके इसको बढ़ावा देते हैं जो कि समाज के लिए हानिकारक है। अतः हम सबका कर्तव्य है कि हम सब समाज में फैले भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए उचित कदम उठाए। सर्वप्रथम भ्रष्टाचार के विषय में खुद को शिक्षित कर दूसरों को भी शिक्षित करें। भ्रष्टाचार से पीड़ित लोगों को नैतिक और कानूनी सहायता प्रदान करें और उसके विरोध प्रदर्शन कर समाज में न्याय के लिए आवाज़ उठाएं।

अंत में स्कूल के सभी विद्यार्थियों को शपथ दिलाई कि वे जीवन के सभी क्षेत्रों में ईमानदारी और कानून के शासन का पालन कर, ना तो जीवन में कभी रिश्वत लेंगे और ना देंगे। अपने सभी कार्यों को ईमानदारी और पारदर्शिता से कर जनहित में कार्य करेंगे और अपने व्यक्तिगत व्यवहार में ईमानदारी का प्रदर्शन कर सभी के सामने उदाहरण प्रस्तुत करेंगे।

 

 

इस अवसर पर स्कूल के उप प्रधानाचार्य रविंद्रपाल सिंह मलिक, अरविंद शर्मा, अरविंद चौधरी, नरेश पंत, विशाल तायल, हरिओम वत्स, अजय गोयल, मनीष मित्तल, अंशुल गुप्ता, अभिषेक, अभिनव मलिक, सरोज अरोरा, सुरक्षा, निशा शर्मा, रवि हुड्डा, अंजु मलिक, अनीता वत्स, अंजू पंवार, अंजुल चौधरी, तनु, महक, निकिता, पलक जैन, रितिका गोयल, दीपा, रश्मि आदि अध्यापक एवं अध्यापिकाएं उपस्थित रहे।

उज़्मा ज़ैदी
प्रधानाचार्या
सेंट. आर. सी. कॉन्वेंट स्कूल, शामली

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *